टाइफाइड से कैसे बच

Sick
टाइफाइड बुखार यानी मियादी बुखार काफी खतरनाक होता है। आमतौर पर टाइफायड अनहेल्दी खाने-पीने से होता है, जिसकी वजह से हमारे शरीर में बैक्टीरिया जाने से होता है। टाइफाइड के बुखार में बिलकुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए नहीं तो ये काफी गंभीर स्थिति में भी पहुंच सकता है। ये बुखार बच्चे से लेकर बड़ों तक किसी को भी अपना शिकार बना सकता है। यह सेलमोनेला टायफाई बैक्टीरिया द्वारा फैलता है। वैसे तो टाइफाइड को एंटीबायोटिक दवाइयों से रोका तथा इसका उपचार किया जा सकता है। वैसे कई बार मौसम में बदलाव भी इस बुखार का कारण बनता है। इतना ही नहीं, अगर घर में किसी एक सदस्य को टायफायड होता है तो अन्य सदस्यों को भी इसका खतरा हो सकता है। इसके साथ ही कई तरह की सावधानियां भी बरतनी पड़ती है। आइए जानते हैं कि टाइफाइड बुखार के लक्षण क्या होते हैं और इससे कैसे अपना बचाव किया जा सकता है। 

टाइफाइड बुखार के लक्षण क्या है? 
टाइफाइड का बुखार और आम बुखार में ज्यादा कोई फर्क नहीं होता जिसकी वजह से इसकी आसानी से पहचान करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आपको इसके सही लक्षणों की जानकारी हो तो आप इसका पता लगाकर इससे अपना बचाव कर सकते हैं। 

इसके मुख्य लक्षण: 
टाइफाइड का बुखार 102 डिग्री से ऊपर रहता है, पेट दर्द, सिरदर्द, कब्ज रहना, शरीर में काफी कमजोरी महसूस होना, दस्त, भूख की कमी, शरीर में दर्द रहना, त्वचा पर लाल धब्बे पड़ना। 

घरेलू उपचार 

लहसुन : लहसुन कई बीमारियों को दूर करने का काम करता है, टाइफाइड बुखार को भी कम करने में यह बेहद सहायक होता है। लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और यह रक्त को प्यूरीफाई करने का काम करता है। इसके साथ ही लहसुन किडनी से अवांछित पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। हालांकि, इसका अधिक लाभ लेने के लिए इसे कच्चा या अधपका खाना चाहिए। इसका सेवन करने से टाइफाइड बुखार से राहत पाई जा सकती है। 

सेब का सिरका : सेब के सिरके में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो टाइफाइड के रोग में काफी फायदेमंद साबित होते हैं।यह टायफाइड से पीड़ित व्यक्ति के शरीर से गर्मी निकाल कर बुखार को कम करने का काम करता है। आपको बता दें कि इसमें खनिज होते हैं जो बीमार होने वाले व्यक्ति के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। अगर रोगी को दस्त लग गए हैं, तो ऐसे में सेब का सिरका उसके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget