पूरी शक्ति से कोरोना के खिलाफ जंग जारी: आव्हाड

Jitendra Awhad
मुंबई
कोरोना से निपटने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। म्हाडा के तहत राज्य में बड़ी संख्या में नए घर का निर्माण किया जाएगा। झोपड़पट्टी पुनर्विकास योजना के माध्यम से मुंबई सहित अन्य जिलों में झोपड़पट्टियों का पुनर्विकास किया जाएगा। कोरोना काल के दौरान राकांपा के कार्यकर्ताओं ने बहुत काम किया। ऐसे कई अन्य मुद्दों पर राज्य के गृहनिर्माण मंत्री और राकांपा के वरिष्ठ नेता जितेंद्र आव्हाड से हुई बातचीत के कुछ अंश-

राज्य में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है, इसको रोकने के लिए सरकार क्या कर रही है?
राज्य में कोरोना को रोकने के लिए सरकार हर सुविधा मुहैया करा रही है। इसमें कोविड अस्पताल शुरू करना या अन्य सुविधाओं को सरकार उपलब्ध करा रही है। ठाणे में सरकार ने जंबो कोविड अस्पताल शुरू किया गया है। इस अस्पताल के शुरू होने पर ठाणे जिले की जनता को काफी राहत मिली है।
विपक्ष का आरोप है कि कोरोना से निपटने में महाविकास आघाड़ी सरकार विफल साबित हो रही है?
पूरी दुनिया में कोरोना महामारी की अभी दवा नहीं बनाई गई है। अगर बात करें महाराष्ट्र की तो राज्य में इससे निपटने के लिए अस्पतालों में बड़ी संख्या में बेड और इस बीमारी के लिए जो दवा चाहिए वो सरकार के पास भारी मात्रा में उपलब्ध है। कोरोना से लड़ने के लिए सरकार के पास जितनी शक्ति है, उतनी शक्ति का भरपूर सरकार इस्तेमाल कर रही है।

म्हाडा के तहत मुंबई और राज्य में कितने नए घर बनाए जाएंगे?
कोरोना महामारी के कारण मुंबई और राज्य में म्हाडा द्वारा निर्माण किए जाने वाले काम पूरी तरीके से ठप्प पड़ा हुआ है। इस बीमारी के ख़त्म होने के बाद रोटी, कपड़ा और मकान के तहत राज्य में म्हाडा के तहत बड़ी संख्या में नए घरों का निर्माण किया जाएगा और म्हाडा के कामों में बड़ी तेजी से गति दी जाएगी।
राज्य की आर्थिक स्थिति खराब है। गृह निर्माण विभाग इससे उबरने के लिए क्या कदम उठाएगी?
कोरोना महामारी के कारण राज्य की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है! पिछले चार महीने से लगातार कंपनियां और फैक्ट्रियां बंद पड़ी हुई हैं। इससे उबरने के लिए गृहनिर्माण विभाग
ज्यादा से ज्यादा विकासक को छूट देकर आर्थिक स्थिति की गति को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। हाउसिंग विभाग की आर्थिक स्थिति मजबूत होने पर राज्य की स्थिति मजबूत होगी।

झोपड़पट्टी पुनर्विकास योजना (एसआरए) की बड़ी संख्या में प्रोजेक्ट रुके हुए है?
मुंबई सहित राज्य में झोपड़पट्टियों के पुनर्विकास के लिए सरकार रणनीति के तहत लगातार काम कर रही है! इसमें कैसे और गति लाया जाए, इस पर योजनाबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है। झोपड़पट्टी के पुर्नविकास के लिए सरकार गंभीर है। इसी के तहत रहिवासियों को अधिक से अधिक सुविधा कैसे मिले, इस पर काम किया जा रहा है। इसके साथ झोपड़पट्टी की पुनर्विकास में गति लाने के लिए सरकार 80 और 20 फीसदी का फार्मूला ला रही है। इस फार्मूले के आने के बाद मुंबई और आस -पास जिले में यह योजना लागू की जाएगी।

एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी धारावी के पुनर्विकास को लेकर सरकार क्या कदम उठा रही है?
पिछले कई वर्षों से रुकी हुई धारावी झोपड़पट्टी के पुनर्विकास को लेकर सरकार योजना बना रही है। आने वाली वर्ष 2021 में इसका काम शुरू हो जाएगा।
बीडीडी चाल के पुनर्विकास का कार्य कब तक शुरू हो पाएगा?
बीडीडी चाल के काम को शुरू करने के लिए सरकार गंभीर है, जिसे लेकर अभी हाल के दिनों में मुख्यमंत्री ने स्वयं बैठक बुलाई थी। चाल के पुनर्विकास में आ रही अड़चनों को तत्काल दूर करके जल्द से जल्द काम शुरू किया जाएगा।

राकांपा के संगठन में क्या चल रहा है?
राकांपा के संगठन का काम बढ़िया चल रहा है। इसी के तहत पार्टी कार्यालय में मंत्रियो का जनता दरबार आयोजित शुरू किया गया है। जिसकी शुरुआत मैंने खुद बीते सोमवार से की है। इस जनता दरबार में मुंबई, ठाणे सहित राज्य के पार्टी कार्यकर्ता और जनता अपनी समस्या को लेकर आते है, जिनकी सुनवाई के बाद उसका निदान किया जाता है।

कोरोना काल के दौरान राकांपा के कार्यकर्ताओं ने क्या काम किया?
राज्य में कोरोना काल के दौरान पार्टी के बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने जरूरत मंद लोगों की हर संभव मदद की, चाहे वो राशन की समस्या हो या अस्पताल मेंमरीजों को भर्ती कराने को लेकर कार्यकर्ताओं ने दिन -रात काम किया।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget