आपत्तिजनक पोस्ट की ऐप से होगी निगरानी

 मुजफ्फरपुर 
बिहार विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग 'सी विजिल ऐप' को अपडेट कर रहा है ताकि आदर्श आचार संहिता की पूरी सतर्कता के साथ निगरानी की जा सके। सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट या वीडियो पर रोक लगाई जा सके। साथ ही दोषियों पर कड़ी कार्रवाई प्रशासन की ओर से की जा सके। 
'सी-विजिल ऐप' से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों की निगरानी होगी। इसकी मदद से अधिकारी मॉनिटरिंग करेंगे। यह सिटीजन फ्रेंडली एप है। इसका इस्तेमाल हर कोई कर सकता है। 18 वर्ष से अधिक के मोबाइल यूजर इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड कर प्रशासन को आपत्तिजनक पोस्ट, पोस्टर, बैनर, संदेश, वीडियो के माध्यम से अवगत करा सकते हैं। मालूम हो कि बीते लोकसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग ने इस ऐप को लांच किया था। सूबे में करीब एक दर्जन से अधिक मामले 'सी-विजिल ऐप' के दौरान पकड़े गए थे। 
'सी-विजिल ऐप' से मिली शिकायत पर पांच मिनट में कार्रवाई शुरू हो जाएगी। संबंधित पदाधिकारी कार्रवाई करने में जुट जाएंगे। शिकायत मिलने पर 100 मिनट में कार्रवाई पूरी कर मुख्यालय को रिपोर्ट से अवगत भी कराना है। इस ऐप पर शिकायत करने वाले की पहचान भी गोपनीय रहती है। 'सी-विजिल ऐप' के अलावा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की निगरानी के लिए जिले में भी कई टीमों का गठन किया गया है। पुलिस की ओर से भी जांच-पड़ताल शुरू कर दी गई है। 

Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget