जेएनपीटी ने दर्ज की उल्लेखनीय वृद्धि

JNPT Port
मुंबई
जवाहरलाल नेहरू पत्तन न्यास (जेएनपीटी) भारत का प्रमुख कंटेनर पोर्ट है।जेएनपीटीने लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील और घरेलू आर्थिक गतिविधि में तेजी के साथ कार्गो प्रहस्तन में निरंतर वृद्धी जारी रखी । कोविड 19 माहामारी के कारण भारत में व्यापार को काफी प्रभावित किया है, ऐसी स्थिति में प्रहस्तन में हुई यह वृद्धी स्थिति में सुधार की ओर संकेत करती है, जो वर्तमान महामारी की स्थिति में बहुत महत्वपूर्ण है । लॉकडाउन के दौरान विभिन्न चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, जेएनपीटी ने 31 अगस्त, 2020 तक उल्लेखनीय प्रदर्शन करते हुए 1,643,784 टीईयू और 694 जहाजों का प्रहस्तन किया ।
प्रारंभिक लॉकडाउन के दौरान कार्गो प्रहस्तन में 35 ' से अधिक की गिरावट आई थी, लेकिन अगस्त महीने तक धीरे-धीरे गिरावट 16.61फीसदी पर आ गई है और पोर्ट अपने कोविड पूर्व प्रदर्शन स्तर को प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है और प्रदर्शन के आंकडे इस बात की पुष्टि करते हैं कि जेएनपीटी इस वृद्धी को बनाए रखेगा । जेएनपीटी ने शुरू से ही अपने हितधारकों, कर्मचारियों, शिपिंग लाइनों और स्थानीय समुदाय के लिए अनेक उपाय किए हैं। समय पर किए गए इन उपायों के कारण पोर्ट को अपना प्रदर्शन प्रत्येक महीने में बेहतर रखने में मदद हुई है। जेएनपीटी ने अगस्त, 2020 में 3,52,735 टीईयू कंटेनरों का प्रहस्तन किया, जबकि जुलाई, 2020 में 3,44,316 टीईयू का प्रहस्तन किया था । अगस्त - 2020 के दौरान जेएनपीटी ने कुल 4.74 मिलियन टन यातायात का प्रहस्तन किया, जबकि अगस्त, 2019 में 5.68 मिलियन टन यातायात का प्रहस्तन किया था । जेएनपीटी के प्रदर्शन के बारे में अध्यक्ष श्री संजय सेठी, भा.प्र.से. ने कहा, पोर्ट्स लॉजिस्टिक चेन की एक महत्वपूर्ण कड़ी होते हैं और जेएनपीटी ने पिछले कुछ महीनों के दौरान कुशलतापूर्वक इस भूमिका को निभाया है । जेएनपीटी में, हमने कोविड -19 महामारी संकट के दौरान पोर्ट प्रचालन को जारी रखने और लॉजिस्टिक सप्लाई चेन के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं । इसके अलावा जेएनपीटी अस्पताल को समर्पित कोविड हेल्थ केयर सेंटर के रूप में परिवर्तित करके, हम स्थानीय समुदाय को इस संकट से बाहर निकालने में मदद करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं ।
हमें उम्मीद है कि जेएनपीटी, जो देश का प्रमुख कंटेनर पोर्ट है, परिवर्तन के अगले चरण में पहुंचेगा तथा अपनी स्थिति को और मजबूत करने, लक्ष्यों को प्राप्त करने और भविष्य में एक अग्रणी बंदरगाह के रूप में अपने स्थान को बनाए रखने के लिए प्रयासरत रहेगा ।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget