बिचौलियों से आजाद हुआ किसान: मोदी

हंगामें के बीच राज्यसभा में पास हुआ कृषि बिल

Modi
नई दिल्ली
संसद में पारित कृषि क्षेत्र से संबंधित विधेयकों पर विपक्ष तथा किसानों के जबरदस्त विरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज एक बार फिर कहा कि इससे कृषि क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन आयेगा और करोड़ों किसान सशक्त बनेंगे। कृषि क्षेत्र में सुधार से संबंधित दो विधेयकों को राज्यसभा की मंजूरी मिलने पर मोदी ने किसानों को बधाई दी।
अपने ट्वीट संदेश में पीएम ने कहा कि भारत के कृषि इतिहास में आज एक बड़ा दिन है। संसद में अहम विधेयकों के पारित होने पर मैं अपने परिश्रमी अन्नदाताओं को बधाई देता हूं। यह न केवल कृषि क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन लाएगा, बल्कि इससे करोड़ों किसान सशक्त होंगे। एक अन्य ट्वीट में में उन्होंने कहा कि हमारे कृषि क्षेत्र को आधुनिकतम तकनीक की तत्काल जरूरत है, क्योंकि इससे मेहनतकश किसानों को मदद मिलेगी। अब इन बिलों के पास होने से हमारे किसानों की पहुंच भविष्य की टेक्नोलॉजी तक आसान होगी। इससे न केवल उपज बढ़ेगी,बल्कि बेहतर परिणाम सामने आएंगे। यह एक स्वागत योग्य कदम है। पीएम ने लिखा कि दशकों तक हमारे किसान भाई-बहन कई प्रकार के बंधनों में जकड़े हुए थे और उन्हें बिचौलियों का सामना करना पड़ता था।संसद में पारित विधेयकों से अन्नदाताओं को इन सबसे आजादी मिली है। इससे किसानों की आय दोगुनी करने के प्रयासों को बल मिलेगा और उनकी समृद्धि सुनिश्चित होगी। किसानों को फसलों के एमएसपी को लेकर उठाये जा रहे सवालों को बेबुनियाद बताते हुए उन्होंने कहा कि यह पहले की तरह जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि मैं पहले भी कहा चुका हूं और एक बार फिर कहता हूं एमएसपी की व्यवस्था जारी रहेगी। सरकारी खरीद जारी रहेगी। हम यहां अपने किसानों की सेवा के लिए हैं। हम अन्नदाताओं की सहायता के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे और उनकी आने वाली पीढिय़ों के लिए बेहतर जीवन सुनिश्चित करेंगे।
उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया
राज्य सभा में कृषि से जुड़े दो बिलों को ध्वनिमत से पास करवाया जा चुका है। इन बिलों को पास करवाते वक्त विपक्ष को जोरदार हंगामा भी देखने को मिला। वहीं, अब नाराज विपक्ष के जरिए राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश नारायण के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है।
रूल बुक फाड़ा: डेरेक ओ ब्रायन और तृणमूल कांग्रेस के बाकी सांसदों ने आसन के पास जाकर रूल बुक दिखाने की कोशिश की और उसको फाड़ा। टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने सरकार पर धोखा देने का आरोप लगाया।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget