किराना दुकानदार फ्लिपकार्ट के साथ मिलकर बनाएंगे त्योहारों को यादगार

बेंगलुरु
त्योहारी मौसम और बिग बिलियन डेज़ की तैयारियों के मद्देनज़र, भारत के स्वदेशी ई-मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने अपने किराना ऑनबोर्डिंग प्रोग्राम में और विस्तार कर देशभर के 850 से ज्यादा शहरों में ग्राहकों तक डिलीवरी पहुंचाने की व्यवस्था की है। कुल-मिलाकर, 50,000 से ज्यादा किराना स्टोर्स इस प्रोग्राम से जुड़ चुके हैं। फ्लिपकार्ट का मकसद देशभर के लाखों लोगों तक इस पर्सनलाइज्ड़ ई-कॉमर्स अनुभव को पहुंचाने के साथ-साथ किराना मालिकों को डिजिटल अपस्किलिंग तथा अतिरिक्त आमदनी का लाभ दिलाना है। इन किराना स्टोर्स के साथ जुड़कर उन्हें इस त्योहारी सीज़न में सक्रिय भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से, फ्लिपकार्ट टीम ने इन स्टोर्स को प्रोग्राम से जोड़ा है। इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म की मदद ली गई ताकि उन्हें साथ लाने की प्रक्रिया कॉन्टैक्टलैस हो और किराना पार्टनर अपना विवरण तथा कागज़ात की प्रति सीधे अपलोड कर सके। इस तरह, कोविड19 के दौर में उन्हें इस काम के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं थी। इसके बाद, किराना पार्टनर्स की पूरी जांच-पड़ताल की गई और तब उन्हें शिपमेंट डिलीवरी की हरी झंडी दिखायी गई। टीम ने उनके लिए अॅप आाारित डैशबोर्ड और डिजिटल पेमेंट आदि से संबंधित डिजिटल प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की ताकि ये किराना स्टोर खुद को पारंपरिक दुकानों की बजाय आधुनिक सुविधा स्टोर्स में बदल सकें। इस किराना प्रोग्राम को देशभर के दूरदराज तक के शहरों में भी पहुंचाया गया है, जिनमें असम का तिनसुकिया, त्रिपुरा में अगरतला और केरल का कण्णूर आदि शामिल हैं। इस प्रकार, किराना और उपभोक्ताओं को परस्पर नज़दीक लाकर उन्हें तेजी से बढ़ रहे डिजिटल कॉमर्स से जोड़ा गया है जिससे ई-कॉमर्स का दायरा अधिक व्यापक हुआ है।

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