अब आया चीन पहाड़ के नीच

भारतीय सेना की घेराबंदी से बौखलाया ड्रैगन

Soldier
पेइचिंग
भारत और चीन के बीच लद्दाख में जारी तनाव के बीच दोनों देशों के मंत्री जहां शांति वार्ताएं कर रहे हैं, वहीं सीमा पर सैन्य तैनाती तेजी पकड़ती जा रही है। भारतीय सेना की घेराबंदी में घिरा चीन पर पहली बार अब आया ऊंट पहाड़ के नीचे वाली कहावत चरितार्थ हो रही है। ऐसी खबरें आ रही हैं कि चीन ने देशभर से अपनी सेना बुलाकर फाइटर और मिसाइलों के साथ एलएसी पर तैनात कर दिया है। इसके बाद भारतीय सैनिकों ने भी पैंगॉन्ग झील के पास 6,000 मीटर ऊंची चोटी पर मोर्चा जमा लिया, जहां से चीन की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है। अब ताजा सैटलाइट तस्वीरों में देखा जा सकता है कि चीन ने भी ब्लैकटॉप हिल पर अपनी तैनाती बढ़ा दी है। ओपन इंटेलिजेंस सोर्स ने ताजा सैटलाइट तस्वीरें शेयर की हैं, जिनमें दिख रहा है कि चीन ने ब्लैकटॉप हिल के इलाके के आसपास भारी तैनाती शुरू कर दी है। चीन सुनिश्चित करना चाहता है कि यहां कोई मूवमेंट न हो और अगर हो तो उससे निपटा जा सके।

चीन ने देशभर से बुलाई सेना
पिछले दिनों चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया था कि चीन की सेना ने देश के अलग-अलग कोनों से सेना को बुलाकर भारत के साथ सीमा पर लगा दिया है। इनके साथ यहां बॉम्बर, तोप, रॉकेट, मिसाइल सिस्टम और फाइटर जेट भी तैनात हैं। सेना ने अपनी ओर फाइबर ऑप्टिक केबल और पावर लाइन्स भी बिछा रखी है।
चीन की गतिविधियों को देखते हुए भारतीय सैनिकों ने चीनी कैंप के बहुत ऊपर पहुंच कर कैंप बना लिए है। भारत ने सामरिक ठिकानों पर मोर्चेबंदी के अलावा फिंगर 2 और फिंगर 3 इलाके में अपनी मौजूदगी बढ़ा दी है। ऐसा इसलिए, क्योंकि चीन ने पूर्वी लद्दाख के चुशूल सेक्टर के सामने भारी संख्या में फौजें भेज दी है।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget