वर्कआउट से पहले दिमाग को रखें फिट

किसी भी काम के अच्छे रिजल्ट की बात हो तो हार्ड वर्क के साथ ही स्मार्ट वर्क करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि यही स्मार्ट वर्क आपके हार्ड वर्क का डाइम पीरियड घटा सकता है। साथ ही आपको समय सीमा के अंदर ही बेहतर परिणाम भी दिला सकता है। इस बात की संभावना तब और भी अधिक बढ़ जाती है, जब बात वर्क आउट के सही रिजल्ट या वेटलॉस से जुड़ी हो... 

न्यूट्रिशन ऐंड वेलनेस कंसल्टेंट का सुझाव 
वर्क आउट से पहले किन जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप अपने वर्कआउट सेशन को अधिक प्रभावी और मजेदार बना सकते हैं, इस बारे में बता रही हैं न्यूट्रिशन ऐंड वेलनेस कंसल्टेंट शीला कृष्णास्वामी। आइए, जानते हैं इनके अनुसार ऐसी कौन-सी तीन जरूरी बातें हैं, जो लॉकडाउन पीरियड में हमें हेल्दी रहने में अधिक मदद करेंगी। 

प्री ऐंड पोस्ट वर्कआउट स्नेक्स 
आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने वर्कआउट सेशन से पहले या इसके बाद क्या खा रहे हैं। क्योंकि आपकी फिटनेस सिर्फ इस बात पर निर्भर नहीं करती है कि आप कौन-सी एक्ससाइज कर रहे हैं और कितने समय तक कर रहे हैं। 
बल्कि इस बात पर भी उतनी ही निर्भर करती है कि आप अपनी डाइट में क्या और कब ले रहे हैं। 
बेस्ट प्री ऐंड पोस्ट वर्कआउट स्नेक्स 
नाश्ते, लंच और डिनर के बीच जब भी आपको भूख लगती है, तब आप हेल्दी स्नेक्स खाएं। इनमें भुने हुए चने, भीगे हुए मुीभर बादाम, ताजे फल और बनाना स्मूदी जैसी हेल्दी चीजें शामिल हो सकती हैं। 
ध्यान रखें कि एक्ससाइज करने से कम से कम एक घंटा पहले कुछ भी हेवी ना खाएं। लेकिन आप यहां बताए गए स्नेक्स में से किसी भी चीज का सेवन कर सकते हैं। बादाम और केला दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स हैं। 
ये आपके शरीर के ऊर्जा देने का काम करते हैं, जिससे आप पूरी एनर्जी के साथ अपना वर्कआउट सेशन कर पाते हैं। 

शुगर की मात्रा घटा दें 
फिट रहने के लिए और वर्कआउट का पूरा फायदा पाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डायट में शुगर की मात्रा सीमित कर दें। क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इस स्थिति में ना चाहते हुए भी अपनी डायट पर कंट्रोल खो देना सामान्य समस्या है। 

क्रेविंग होने पर इन्हें खाएं 
क्रेविंग होने पर या हल्की भूख का अहसास होने पर कुछ भी ऐसा ना खाएं जो आपके शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ाने का काम करता हो। आप आइसक्रीम, हाई शुगर युक्त फूड, केक, पेस्ट्रीज, डिब्बाबंद जूस आदि पीने से बचें। इनकी जगह आप पॉपकॉर्न, भुट्टा, ओट्स, दलिया, पोहा, सेब, पाइऐपल, अमरूद, चुकंदर सलाद आदि खा सकते हैं। बाकि केले और बादाम का विकल्प तो हम आपको ऊपर सुझा ही चुके हैं। 

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