भारत-जापान की सेनाओं के बीच विशेष समझौता

पीएम मोदी और शिंजो आबे ने की फोन पर बात | सेना के बीच हुए समझौते का किया स्वागत

नई दिल्ली
भारत और जापान ने दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच आपूर्ति एवं सेवाओं के आदान-प्रदान के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि रक्षा सचिव अजय कुमार और जापानी राजदूत सुजुकी सतोशी ने बुधवार को इस समझौते पर हस्ताक्षर किए। अधिकारी ने बताया कि इस समझौते में निकट सहयोग के लिए रूपरेखा बनाने, सूचना के आदान-प्रदान और दोनों देशों के सशस्त्र बलों द्वारा एक-दूसरे की सैन्य सुविधाओं के इस्तेमाल की बात की गई है। उन्होंने कहा, 'यह समझौता भारत और जापान के सशस्त्र बलों के बीच द्विपक्षीय प्रशिक्षण गतिविधियों के साथ ही सेवाओं और आपूर्तियों के आदान-प्रदान के लिए निकट सहयोग की रूपरेखा को सक्षम बनाता है।'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के शिंजो आबे से फोन पर वार्ता की है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने में आबे की व्यक्तिगत प्रतिबद्धता और नेतृत्व को लेकर आभार व्यक्त किया है। साथ ही दोनों नेताओं ने दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुए समझौते का स्वागत किया।
पीएम मोदी और शिंजो आबे के बीच हुई वार्ता में दोनों ने आपसी विश्वास और मित्रता की पुष्टि करते हुए एक-दूसरे के देशों की यात्राओं के अपने साझा अनुभवों को भी याद किया। इसके साथ ही दोनों देशों के नेताओं ने भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी के ढांचे के तहत मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (एमएएचएसआर) परियोजना की स्थिति की समीक्षा की।
स्वास्थ्य कारणों की वजह से जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे पद छोड़ने वाले हैं। पद छोड़ने से पहले हुई इस वार्ता में पीएम मोदी और जापान के पीएम आबे इस बात पर सहमत हुए कि कोविड-19 के बाद भी दोनों देशों के बीच मजबूत और स्थायी साझेदारी वैश्विक समुदाय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
रक्षा सहयोग: इसके अलावा दोनों नेताओं ने भारतीय सशस्त्र बलों और जापान के आत्मरक्षा बलों के बीच आपूर्ति और सेवाओं के पारस्परिक प्रावधान पर समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने का स्वागत किया।
उन्होंने सहमति व्यक्त की कि समझौता दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग की गहराई को बढ़ाएगा और भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा में योगदान देगा।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget