पूर्वोत्तर की संस्कृति भारतीय संस्कृति का मुकुट है: शाह

नई दिल्ली
विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को 'डेस्टिनेशन नॉर्थ-ईस्ट 2020' फेस्ट का वर्चुअली उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि बिना पूर्वोत्तर के,भारत और भारतीय संस्कृति अधूरी है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर की संस्कृति भारतीय संस्कृति का आभूषण है। शाह ने अपनी सरकार के फैसले गिनाते हुए कहा कि'पूर्वोत्तर में शांति स्थापित करना जरूरी था ताकि अर्थव्यवस्था, पर्यटन और रोजगार पर आगे बढ़ा जा सके।
उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर पहले हिंसा, उग्रवाद और बंद के चलते सुर्खियों में रहता था, अब वहां विकास की बातें होती हैं।
शाह ने कहा कि उन्होंने भारत के कई पर्यटन स्थल घूमे हैं, लेकिन पूर्वोत्तर जैसी बात कही नहीं है। उन्होंने कहा, 'पूर्वोत्तर के बिना, भारत और भारतीय संस्कृति अधूरे लगते हैं। भारतीय संस्कृति को तबतक पूर्ण नहीं समझा जा सकता जबकि उसमें पूर्वोत्तर की संस्कृति शामिल न हो जाए क्योंकि पूर्वोत्तर की संस्कृति भारतीय संस्कृति का मुकुट है।' मंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर के राज्यों में अव्यवस्था को दूर कर शांति बहाल करने की कोशिशें की गई हैं। उन्होंने कहा, 'अर्थव्यवस्था, पर्यटन और रोजगार की दिशा में आगे बढ़ने के लिए पूर्वोत्तर में शांति सुनिश्चित करना जरूरी था। पिछले साढ़े छह सालों में, जो पूर्वोत्तर उग्रवाद, हिंसा, बंद को लेकर सुर्खियों में रहा करता था, वहां पर विकास, इंडस्ट्रीज, ऑर्गनकि फार्मिंग और स्टार्टअप्स की बात हो रही है।'

शाह से मिले तेजस्वी सूर्या

भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने रविवार को दावा किया कि बेंगलुरू आतंकवादी गतिविधियों का केंद्र बन गया है । इस सिलसिले में उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) का एक स्थायी कार्यालय कर्नाटक की राजधानी में स्थापित करने की मांग की है। भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) का अध्यक्ष नियुक्त किए जाने के अगले ही दिन सूर्या ने कहा कि बेंगलुरू में कई आतंकी मोड्यूल का भंडाफोड़ हुआ है उन्होंने दावा किया कि आतंकी संगठन शहर को अपनी गतिविधियों का केंद्र बनाना चाहते हैं। सूर्या ने कहा कि दो दिन पहले उन्होंने इस सिलसिले में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और बेंगलुरू में एनआईए का कार्यालय खोलने का आग्रह किया जो आधुनिक सुविधाओं से लैस हो और जहां पर्याप्त संख्या में कर्मचारी हों।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget