डाइट से करें बीपी मेंटेन

Diet
ब्लड प्रेशर यानी रक्त प्रवाह कम रहने की समस्या हममें से उन लोगों को बहुत तेजी से अपना शिकार बना रही है, जो फिजिकली कम ऐक्टिव रहते हैं और एक ही जगह बैठकर घंटों काम करते रहते हैं। इसके साथ ही अनियमित डायट लेते हैं और डायट में पूरे पोषण का ध्यान भी नहीं देते हैं। जो लोग इस तरह बेपरवाह जीवन जी रहे होते हैं, उन्हें अक्सर कमजोरी महसूस होने या थकान रहने की शिकायत रहती है। इस कमजोरी की एक खास वजह अक्सर ब्लड प्रेशर का कम होना भी होता है। 

 लो बीपी की समस्या से बचने के लिए आपको अपनी डेली डायट में उन फलों, सब्जियों और अनाज को शामिल करना चाहिए, जिनमें प्राकृतिक रूप से सोडियम की सीमित मात्रा उपलब्ध रहती है। यहां जानें, नैच्युरली ऐसे फूड्स के बारे में जिनसे आपके शरीर को सोडियम की प्राप्ति होती है... 

ऑलिव्स का सेवन करें 
ऑलिव में प्राकृतिक रूप से सोडियम होता है। इस फैमिली के अन्य फल, सब्जियों का भी आप सेवन कर सकते हैं। जैसे, करौंदा, लसौड़ा, नाशपाती, अमरस इत्यादि। इसके साथ ही आप अपने भोजन को तैयार करने में ऑलिव ऑइल का उपयोग करें। 
-भोजन में तरह-तरह के घर पर तैयार अचार, हरा धनिया, पुदीना और प्याज से तैयार चटनी, कॉटेज चीज, कैंन्ड सूप इत्यादि को अपनी डेली डायट का हिस्सा बनाने से आपको लाभ होगा। 

फॉलेट युक्त फूड्स 
-आपको अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिनमें फॉलेट की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके लिए आप खट्टे फल, हरी फलियां, साबुत अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग बढ़ा दें। आपको कुछ ही समय इस तरह की डायट लेने के बाद लाभ होने लगेगा। 



लिकोरिस-टी 

-ब्लड प्रेशर कम रहने की स्थिति में आप लिकोरिस चाय का उपयोग भी कर सकते हैं। इसमें ऐंटिइंफ्लामेट्री और हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म करनेवाले गुण पाए जाते हैं। 
-ब्लड प्रेशर को सही रखने के साथ ही यह लिकोरिस चाय आपके पेट और पाचनतंत्र को भी सही रखने का काम करती है। क्योंकि यह आपके पेट को पूरी तरह कब्ज मुक्त रखती है। इससे आपकी स्फूर्ति और ताजगी बढ़ती है, जो ब्लड प्रेशर को सही रखने में शरीर के सपॉर्टिव ऐलिमेंट होते हैं। 

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