मुंबई ने कोलकाता को ४९ रनों से हराया

अबु धाबी
आईपीएल के 13वें सीजन के 5वें मैच में मुंबई इंडियंस (एमआई) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को 49 रन से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 196 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में कोलकाता 9 विकेट गंवाकर 146 रन ही बना सकी। 80 रन बनाने वाले कप्तान रोहित शर्मा मैच के हीरो रहे। रोहित ने आईपीएल में अपनी 37वीं फिफ्टी लगाई और 200 छक्के लगाने वाले दूसरे भारतीय भी बने। मुंबई की ओर से जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पैटिंसन को 2-2 विकेट मिले।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर को मुंबई के तेज गेंदबाजों ने शुरू से ही ज्यादा मौके नहीं दिया।कोलकाता पावरप्ले में 33 रन ही बना सकी। इस दौरान उसके दो विकेट भी गिरे। शुभमन गिल 7 और सुनील नरेन 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे।
इसके बाद कप्तान दिनेश कार्तिक और नीतीश राणा ने पारी को संभाला। कार्तिक 30 रन बनाकर राहुल चाहर की बॉल पर आउट हुए। वहीं नीतीश राणा (24) को कीरोन पोलार्ड ने हार्दिक पंड्या के हाथों कैच कराया।

रोहित ने 37वीं फिफ्टी लगाई
मुंबई की पारी में कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए। लीग में उनकी यह 37वीं फिफ्टी है। इनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 47, सौरभ तिवारी ने 21 और हार्दिक पंड्या ने 18 रन बनाए। रोहित और सूर्यकुमार के बीच दूसरे विकेट के लिए 89 रन की पार्टनरशिप हुई। जिसकी बदौलत मुंबई ने पांच विकेट गंवाकर 195 रन बनाए। केकेआर के लिए शिवम मावी ने 2, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल ने एक-एक विकेट लिए।
आईपीएल के इस सीजन में हार्दिक पंड्या हिट-विकेट होने वाले पहले बल्लेबाज हैं। वहीं, लीग में इस तरह आउट होने वाले वे 11वें खिलाड़ी हैं। पहले सीजन (2008) में मुंबई इंडियंस के ही मुसविर खोटे किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हिट-विकेट हुए थे। वहीं, पिछली बार 2019 में राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग कोलकाता के खिलाफ ही हिट-विकेट हुए थे।
ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस को कोलकाता ने सबसे ज्यादा 15.50 करोड़ रुपए में खरीदा है। वे लीग के सबसे महंगे विदेशी प्लेयर भी हैं, लेकिन इस सीजन के पहले ही मैच में जमकर रन लुटा बैठे। उन्होंने 3 ओवर में 49 रन दिए और विकेट भी नहीं मिला। उनके पहले ही ओवर में रोहित शर्मा ने 2 छक्के की मदद से 15 रन बनाए थे। केकेआर के तेज गेंदबाज शिवम मावी ने मैच का दूसरा ओवर ही मेडन फेंका। इसी ओवर में उन्होंने ङ्क्षक्वटन डिकॉक को 1 रन के निजी स्कोर पर निखिल नाइक के हाथों कैच आउट कराया। यह इस सीजन का पहला मेडन ओवर है।

आईपीएल में रोहित के 200 छक्के

रोहित शर्मा आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले दूसरे और ओवरऑल चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। क्रिस गेल 326 सिक्स के साथ टॉप पर काबिज हैं। भारतीयों में महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे ज् यादा 212 छक्के लगाए हैं। ऐसा करने वाले वे तीसरे प्लेयर हैं। एबी डिविलियर्स 314 सिक्स के साथ दूसरे नंबर पर हैं।
कोलकाता की प्लेइंग इलेवन में इयोन मोर्गन, पैट कमिंस, आंद्रे रसेल और सुनील नरेन विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं, मुंबई टीम में ङ्क्षक्वटन डिकॉक, कीरोन पोलार्ड, जेम्स पैटिंसन और ट्रेंट बोल्ट विदेशी प्लेयर हैं।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget