रात में नींद की कमी के बाद खुद को एक्टिव रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

Wakup
कैफीन पिएं
सुबह उठने के साथ आपको सबसे पहले कॉफी या चाय का सेवन करना चाहिए जो आपको दिनभर एक्टिव रखने के साथ तनावमुक्त रखने में मदद करती है। लेकिन सर्दियों के अनुसार नींद की कमी इसे कैफीन के साथ अति करने का बहाना नहीं होना चाहिए क्योंकि सर्दियों के अनुसार यह आपके नींद के समय को बिगाड़ सकती है।
एक्सरसाइज करें
दिन का समय बाहर बितानी आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, जो आपको दिनभर तनावमुक्त रहने और सक्रिया रहने में मदद कर सकता है। आप बाहर जाकर एक्सरसाइज या रनिंग कर सकते हैं, इसे आप अपनी रोजाना की फिटनेस रूटीन भी बना सकते हैं। इसके साथ ही आप खुद को फिट भी महसूस करेंगे। एक्सरसाइज करने से आप कई बीमारियों को दूर रख खुद को फिट और एनर्जेटिक रख सकते हैं।
बार-बार छोटा भोजन करें
आहार विशेषज्ञ कहते हैं कि सुबह उठने के कुछ देर बाद छोटे भोजन का लगातार सेवन करने से आपका रक्त शर्करा का स्तर पूरे दिन स्थिर रहेगा। जब हम खाने के बीच लंबे समय तक रहते हैं, तो हमारे रक्त में शर्करा का स्तर कम हो जाता है और हमें थका हुआ सा महसूस होने लगता है। जिसके कारण बॉडी खुद को गर्म महसूस करने लगती है।
उच्च कार्ब वाले खाद्य पदार्थों से बचें
उच्च-कार्ब भोजन से आपको बचे रहना चाहिए, आप उन कार्ब्स के माध्यम से बहुत जल्दी जलते हैं और इसका सीधा असर आपकी ऊर्जा स्तर पर होता है। इसलिए आप सुबह के समय अपनी डाइट में प्रोटीनयुक्त आहार का ही सेवन करें जो आपको एक्टिव रखने में आपकी मदद करते हैं।
अलार्म बंद होने के साथ उठें
अक्सर लोग जब रात में नींद पूरी नहीं कर पाते तो सुबह देर तक सोने की कोशिश करते हैं जो उनके लिए एक नुकसानदायक कदम होता है, इससे वो अपने पूरे दिन को खराब करने का काम करते हैं। इसलिए जब भी आपका सुबह का अलार्म बजे और बंद हो जाए तो आपको उसी समय उठ जाना चाहिए। इससे आप खुद को दिनभर के लिए एक्टिव करने में मदद कर सकते हैं।
हमेशा हाइड्रेटेड रहें
बहुत ज्यादा पानी पीना आपको दिनभर एक्टिव रखने में अहम भूमिका निभाता है, क्योंकि जब आप नींद से वंचित होते हैं, तो आपकी कोशिकाएं वास्तव में प्यासी होती हैं क्योंकि वे आपकी देखभाल करने के लिए अतिरिक्त मेहनत कर रहे होते हैं और उन्हें अतिरिक्त पानी की जरूरत होती है।

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