बिना धोए नए कपड़े पहनने से हो सकती हैं ये परेशानिया

कपड़ों में कीटाणु हो सकते हैं : जब कपड़ों को बनाया जाता है, तो हमें नहीं पता रहता कि वे कपड़े कहां बन रहे हैं और उन्हें किस जगह पर रखा गया है। ट्रांसपोर्ट द्वारा कपड़ों को अलग-अलग जगह पर ले जाया जाता है और उनकी पैकिंग के समय कहीं भी रख दिया जाता है। जिन कपड़ों को आप खरीदते हैं, उनमें छोटे-छोटे कीटाणु हो सकते हैं भले ही वे आपको दिखाई न दें लेकिन कपड़े गंदे हो सकते हैं। 

कपड़ों को पहले किसी ने ट्राई किया हो : आजकल कपड़ों के स्टोर पर सभी लोग खरीदने से पहले कपड़ों को ट्राई करके देखते हैं कि वो उनपर कैसे लग रहे हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए भी कपड़े ट्राई करते हैं कि वे उनपर फिट आ रहे हैं या नहीं। ऐसा भी हो सकता है कि उन कपड़ों को पहले पहहने वाले व्यक्ति को किसी तरह का स्किन इंफैक्शन हो या पसीनों के कारण उनमें कीटाणु लग गए हों। कपड़ों को बिना धोए पहनने से आपको स्किन की समस्या हो सकती है, इससे बचने के लिए आपको एक बार कपड़ों को धो लेना चाहिए। छोटे बच्चों के कपड़ों को जरूर धोना चाहिए क्योंकि उनकी स्किन बड़ों के मुकाबले काफी सॉफ्ट होती है। 

कपड़ों में कैमिकल का इस्तेमाल होता है : आजकल कपड़ों में तरह-तरह की डाई का प्रयोग किया जाता है, जिन्हें बनाने के बाद धोया नहीं जाता है। ऐसा भी हो सकता है कि जिस जगह से कपड़ा खरीदा गया हो, वहां कैमिकल का उपयोग किया जाता हो। कई बार कपड़ों के रंग में भी कैमिकल का उपयोग इसलिए भी किया जाता है, क्योंकि उनकी चमक बढ़ने लगती है और दिखने में काफी खूबसूरत लगते हैं। आपके कपड़े दिखने में जितने रंगीन और चटक होंगे, उनमें वैसा ही कैमिकल इस्तेमाल किया गया होगा। कपड़ों की रंगाई, छपाई और डाई में खूब कैमिकल्स उपयोग किए जाते हैं, अपनी त्वचा को कैमिकल से बचाने के लिए आपको कपड़े खरीदने के बाद जरूर धोने चाहिए। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget