भारतीय सैनिकों के मनोबल को तोड़ने के लिए चीन बजा रहा पंजाबी गाने

China border

पेइचिंग

पूर्वी लद्दाख में हजारों फुट ऊंची चोटियों पर फतह हासिल करके चीनी घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब देने वाले भारतीय सैनिकों के मनोबल को तोड़ने के लिए चीन अब एक और गंदी चाल चल रहा है। अपने सरकारी भोपू ग्लोबल टाइम्स के जरिए मनोवैज्ञानिक युद्ध चलाने वाला चीन अब 'मैदान-ए-जंग' में लाउडस्पीकर के जरिए भारतीय सैनिकों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भड़काने में जुट गया है। दरअसल, चीन अपनी हजारों साल पुरानी रणनीति पर काम कर रहा है। चीनी सेना के सैन्य रणनीतिकार सुन जू ने छठवीं शताब्दी ईसा पूर्व में अपनी बहुचर्चित किताब 'आर्ट ऑफ वॉर' में लिखा है कि सबसे अच्छा युद्ध कौशल वह होता है जो बिना लड़े ही जीत लिया जाए। उन्हीं की रणनीति पर काम करते हुए चीनी सेना और ग्लोबल टाइम्स जैसे कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र लद्दाख में भारतीय सैनिकों के खिलाफ मनोवैज्ञानिक युद्ध छेड़े हुए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक 29-30 अगस्त को पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर भारतीय सेना के रेजांग ला और रेचिन ला में चीनी सेना को करारी चोट देने के बाद चीनी सेना सबसे पहले टैंक और बख्तरबंद सैन्य वाहन लेकर आई थी। उसे उम्मीद थी कि भारत डर जाएगा और पीछे हट जाएगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। भारतीय सेना ने स्पष्ट कर दिया कि अगर चीनी सेना ने लक्ष्मण रेखा को पार किया तो वह करारा जवाब देगी।

चीनी सेना के मोल्डो सैन्य ठिकाने पर बड़े-बड़े लाउडस्पीकर लगाए गए

इस चाल के नाकाम होने के बाद उस समय भारतीय सेना के कमांडरों के हंसी का ठिकाना नहीं रहा जब चीनी सेना ने पैंगोंग झील के फिंगर 4 पर पंजाबी गाना बजाना शुरू कर दिया। वहीं एक चूसूल में चीनी सेना के मोल्डो सैन्य ठिकाने पर बड़े-बड़े लाउडस्पीकर लगाए गए हैं।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget