नवंबर में शुरू कर सकते हैं लोकल ट्रेन

टाटा इंस्टीट्यूट आफ फंडामेंटल रिसर्च की रिपोर्ट

मुंबई
कोरोना महामारी में 20 मार्च से बंद लोकल कब शुरू होगी, इसका सभी को इंतजार है। टाटा इंस्टीट्यूट आफ फंडामेंटल रिसर्च ने मनपा प्रशासन को सुझाव दिया है कि मुंबई में लोकल सेवा और सभी कार्यालय एक नवंबर से और स्कूल एक जनवरी से पूरी तरह खोले जा सकते हैं।
टाटा इंस्टीट्यूट फंडामेंटल रिसर्च ने शास्त्रीय मॉडल पर यह तारीख की घोषणा की है। कोरोना काल में घर में बैठकर काम करने वाले लोगों के लिए यह राहत भरी खबर हो सकती है।
बता दें कि उपनगरीय सेवा मुंबई की मुख्य लाइफ लाइन है। यह जब तक नहीं शुरू होती, मुंबई तब तक पटरी पर आ ही नहीं सकती है। लोकल सेवा के शुरू न होने से आफिस एवं अन्य कोई काम ठीक से नहीं शुरू हो सकते। मुंबई में काम करने वाली अधिकांश जनता ठाणे, नवी मुंबई, कल्याण, बदलापुर, वसई-विरार, कर्जत, कसारा आदि क्षेत्रों में रहती है। जब तक लोकल सेवा नहीं शुरू होती, मुंबई का कोई कामकाज पटरी पर नहीं आ सकता। उसके लिए लोकल सेवा को आम जनता के लिए पटरी पर लाना होगा। कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद 20 मार्च महीने से लोकल सेवा बंद हो गई है। शुरू भी हुई तो सिर्फ सरकारी कर्मचारियों और अत्यावश्यक सेवा में लगे लोगों के लिए।
आम जनता को लोकल सेवा की सुविधा नहीं मिल पा रही है, इसके लिए उद्योग धंधे भी पटरी पर नहीं आ पा रहे हैं। स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी एंड कप्यूटर साइंस के डीन संदीप जुनेजा ने कहा है कि मुंबई के स्कूल एक जनवरी से शुरू किए जा सकते है। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि हार्ड इम्युनिटी को लेकर कहा है कि जनवरी तक करीब करीब 75 प्रतिशत झोपड़पट्टी में रहने वाले और 50 प्रतिशत इमारतों में रहने वाले लोगों मे एंटीबॉडी तैयार हो गई रहेगी।
टीआईएफआर की टीम ने कहा है कि सितंबर महीने में कार्यालय और परिवहन सेवा को 30 प्रतिशत तक शुरू किया जा सकता है, जिसे अक्टूबर में बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया जा सकता है। शहर जैसे- जैसे खुलेंगे, इसका अधिक लाभ मिलता जाएगा। नवंबर महीने से कार्यालय पूरी तरह और परिवहन सेवा पूरी तरह खोला जा सकता है ऐसा डॉ. जुनेजा ने मनपा को दी अपनी रिपोर्ट में कहा है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक परिवहन सेवा में सामाजिक अंतर रखना, मास्क लगाना अति आवश्यक होगा।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget