महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार कटिबद्ध: यशोमति ठाकुर

Yashomati Thakur
राज्य की महिला बाल विकास मंत्री और कांग्रेस पार्टी की वरिष्ठ नेता यशोमति ठाकुर का कहना है कि कोरोना को रोकने के लिए सरकार ठोस कदम उठा रही है। उनका कहना है कि अभिनेत्री कंगना रनौत मामले में अधिक ध्यान देने की जरूरत नहीं है। इस मामले को लेकर महाराष्ट्र को बदनाम करने की कोशिश हो रही है। उनका कहना है कि राज्य में महिलाओं के उत्थान और विकास के लिए सरकार गंभीरता पूर्वक काम कर रही है। ऐसे अनेक मुद्दों पर उनसे हुई बातचीत के प्रमुख अंश:
 
अभिनेत्री कंगना रनौत को लेकर राज्य की राजनीति गरमाई हुई है, इसे लेकर आप क्या कहेंगी?
कंगना रनौत का जो मामला चल रहा है, उसको मैं अधिक भाव देना नहीं चाहती। कंगना एक अभिनेत्री है, जो अपनी टीआरपी और पीआर बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं। महाराष्ट्र में इस तरह की बहुत बातें होती रहती हैं। इसका यह मतलब नहीं कि इसे तूल देने का काम किया जाए।

कंगना रनौत मामले को लेकर मुख्यमंत्री महाराष्ट्र की बदनामी का आरोप लगा रहे है?
रविवार को महाराष्ट्र को लेकर मुख्यमंत्री ने जो कुछ कहा, उसे गहराई और गंभीरता से लेने की जरूरत है। यह सच्चाई है कि राज्य को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। मुख्यमंत्री की बातों का मैं समर्थन करती हूं। केंद्र की सत्ता पर काबिज पार्टी से कंगना रनौत को पूरा समर्थन मिल रहा है। इसमें दो राय नहीं कि महाराष्ट्र को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। राज्य और देश की जनता सब जानती है कि कौन पार्टी क्या कर रही है।
 
राज्य में महिलाओं के उत्थान और विकास के लिए सरकार क्या कदम उठा रही है?
राज्य में महिलाओं के उत्थान और विकास को लेकर सरकार गंभीर है, जिसके तहत राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ महिलाओं को दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त महिलाओं के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को सरकार ने शुरू किया। कोरोना काल के दौरान राज्य का सर्वाधिक काम महिलाओं ने किया। इसमें महिलाओं ने बचत गट के साथ-साथ अन्य योजनाओं के माध्यम से जरूरत मंद लोगों की मदद की। आने वाले समय में महिलाओं के उत्थान और आर्थिक विकास के लिए एसएमई और कार्पोरेट सेक्टर में आकर काम कर सके, इसके लिए सरकार काम कर रही है। राज्य में नयी सरकार को आकर 7 से 8 महीने हुए हैं। इन सात-आठ महीनों में राज्य की महिलाओं को सर्वाधिक घर दिए गए हैं।

पिछली सरकार की तुलना में मौजूदा सरकार महिला बचत गट कितना बढ़ावा दे रही है?
महिला बचत गट को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री बहुत गंभीर हैं। इसे लेकर जब भी कोई बैठक होती है, तो वे हमेशा महिला बचत गट को बढ़ाने और अधिक से अधिक महिलाओं को जोड़ने की बात करते हैं। बचत गट के माध्यम से महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके, इसलिए सरकार काम कर रही है। बात रही पिछली सरकार की तुलना की तो इसके लिए पांच साल तक रूकना पड़ेगा, क्योंकि राज्य में नई सरकार को बने महज सिर्फ आठ महीने हुए हैं।

राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, सरकार इसे रोकने के लिए क्या कदम उठा रही है?
कोरोना महामारी को रोकने के लिए अगर जनवरी महीने में लॉकडाउन लगा दिया जाता तो राज्य और देश में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना महामारी की संख्या नहीं फैलती। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे पर आने के कारण सरकार ने लॉकडाउन को लगाने में देरी कर दी, इसलिए राज्य और देश में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है। महाराष्ट्र में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में कोरोना बढ़ा हुआ है। अगर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देखा जाए तो कोरोना मामले में भारत दूसरे स्थान पर पहुंच चुका है। देश की जनसंख्या इतनी ज्यादा है कि इसमें भी विपक्ष राजनीति करने में लगा हुआ है। महाराष्ट्र को बदनाम करना और सरकार पर झूठे और बेबुनियाद आरोप लगाने का काम विपक्ष कर रहा है। मुख्यमंत्री का ध्यान हमेशा राज्य की समस्याओं पर रहता है। इसके साथ जब भी कोई चर्चा या समस्या पैदा होता है तो मुख्यमंत्री हम लोगों का मार्गदर्शन करते हैं।

विपक्ष का आरोप है कि महाविकास आघाड़ी सरकार के दौरान महिलाओं पर अत्याचार बढ़े हैं?
विपक्ष का काम है, आरोप लगाना। अगर विपक्ष मानवता के धर्म को मानता है तो उसे राज्य की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए महाराष्ट्र का जो भी जीएसटी का पैसा है, उसे राज्य सरकार को दिलाना चाहिए। यह सही है कि राज्य में महिलाओं पर अत्याचार की घटना में बढ़ोत्तरी हुई है, लेकिन यूपी सहित अन्य कुछ राज्यों की तुलना में महाराष्ट्र पीछे है। हमारी पूरी कोशिश है कि राज्य में महिलाओं की सुरक्षा के लिए जो भी कानून बनाए गए हैं, उसे जमीन पर लागू किया जाए। इसके साथ महिलाओं पर अत्याचारों को समाप्त करने के लिए हम और हमारी सरकार कटिबद्ध है।

मौजूदा समय में कांग्रेस पार्टी के संगठन में क्या चल रहा है?
मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोरात बहुत ही सुलझे हुए व्यक्ति हैं। उनके नेतृत्व में पार्टी का संगठन अच्छा काम कर रहा है। अभी हाल के दिनों में ही प्रदेश के प्रभारी को बदल दिया गया है और कर्नाटक के पूर्व मंत्री और पार्टी संगठन में मजबूत पकड़ रखने वाले नेता को महाराष्ट्र का नया प्रभारी पार्टी ने बनाया है। अब उनके महाराष्ट्र आने और पार्टी संगठन की बैठक के बाद पार्टी संगठन की आगे की रणनीति तय होगी।

कोरोना महामारी के कारण राज्य की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है इससे उबरने के लिए सरकार क्या रणनीति बना रही है?
यह सही है कि कोरोना महामारी के कारण राज्य की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। इससे उबरने के लिए सरकार और सरकार के सभी मंत्री अपने-अपने जिलों में जिलाधिकारी के साथ बैठक कर आर्थिक स्थिति को कैसे मजबूत और कोरोना से निपटने के लिए काम किया जा रहा है। राज्य सरकार कोरोना को रोकने के लिए हर मोर्चे पर काम कर रही है। धारावी जैसे झोपड़पट्टी इलाके में कोरोना को मात देने का काम सरकार ने किया है, जिसकी सराहना विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) कर चुकी है। जिस प्रकार पूरी दुनिया में यह महामारी बढ़ रही है तो उसे रोकने में थोड़ी बहुत कठिनाई तो होगी, लेकिन राज्य सरकार इससे निपटने के लिए पूरी कोशिश कर रही है।

विपक्ष का आरोप है कि महाविकास आघाड़ी सरकार में सब कुछ ठीक नहीं है?
राज्य में तीन पार्टियों की महाविकास आघाड़ी की सरकार बनने के बाद विपक्ष को बहुत पछतावा हो रहा है, इसलिए इस तरह के बेबुनियाद आरोप हमेशा विपक्ष लगाता रहता है।

क्या राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी?
राज्य के मुख्यमंत्री बहुत ही संयम और सूझबूझ वाले व्यक्ति हैं। कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और राज्य के राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात हमेशा मुख्यमंत्री और महाविकास आघाड़ी सरकार के मंत्रियों के साथ जुड़कर काम करते हैं, इसलिए राज्य की महाविकास विकास आघाड़ी सरकार में सब कुछ ठीक है और सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी।

अभिनेता सुशांत सिंह आत्महत्या मामले पर गरमाई राजनीति को लेकर आप क्या कहेंगी?

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच तो सीबीआई कर रही है। बिहार चुनाव को देखते हुए विपक्ष इस मामले पर भी राजनीति कर रही है, जिस दिन बिहार का चुनाव खत्म हो जाएगा, यह मामला भी समाप्त हो जाएगा।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget