सोने से पहले करें ये काम तभी आएगी अच्छी नींद

Sleep
बहुत से लोग मानते हैं कि नींद न आने की समस्या उम्र से संबंधित होती है और कहीं न कहीं ये जेनेटिक रूप से जुड़ी हुई होती है। बेबी और किशोर बहुत ज्यादा सोते हैं लेकिन कभी-कभार। आपने गौर किया होगा कि बुजुर्ग लोग काफी कम सोते हैं। लेकिन सभी जानते हैं कि एक उम्र के बाद आकर नींद न आने की समस्या शुरू हो जाती है। अगर आप भी नींद न आने की समस्या की परेशान हैं तो इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें करने के बाद आप आसानी से सो सकते हैं और आपको नींद भी अच्छी आएगी। 


नींद नहीं आती तो करें ये काम 
 सुबह या दिन में घर से बाहर निकलें और थोड़ी देर धूप में रहें। यह आपके सर्कैडियन लय को ठीक से सेट करता है और बाद में आराम के एक प्राकृतिक चक्र की ओर ले जाता है। 
 दिन में झपकी न लें। हालांकि बहुत से लोग दिन में भी सोना पसंद करते हैं। अगर आप दिन में सोते हैं तो रात में कैसे ठीक से सो सकते हैं? 
 व्यायाम करें और थक जाएं। थककर सोने से नींद अच्छी आती है। 
 बिस्तर पर जाने से कम से कम दो घंटे पहले तक कुछ भी खाएं या पिएं नहीं। पेय के रूप में विशेष रूप से मीठा पेय या शराब पीने से बचें। 
 कभी भी गुस्से में बिस्तर पर सोने न जाएं। कभी-कभी सोते समय से पहले चीजें अपरिवर्तनीय हो सकती हैं लेकिन यह बोलने और कहने के लिए पर्याप्त है 'चलो इस बारे में कल बात करते हैं। अब हम इसका समाधान नहीं कर सकते हैं। 
 हर दिन फिर चाहे वो वङ्क्षर्कग डे हो या वीकएंड नियमित समय पर ही सोना चाहिए। कभी-कभार ऐसा न होना पाना सामान्य है लेकिन आम तौर पर नियमित होना चाहिए हैं। 
 चीजों को कंट्रोल करना शुरू करें फिर चाहे वे रोशनी हो या बातचीत। सोने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले एक या एक घंटे के लिए इन्हें बंद कर दें। 
 क्या आप देर रात को नहाने वाले व्यक्ति है या फिर सुबह जल्दी उठकर नहाने वाले व्यक्ति? कभी-कभी सोने से पहले नहाने से भी अच्छी नींद आती है। 
 आराम की नींद के लिए आपका कमरा ठंडा होना चाहिए। कमरा ठंडा और शांत होगा तो आपको नींद अच्छी आएगी। 
 बिस्तर थोड़ा सख्त होना चाहिए। बहुत नरम बिस्तर आपको थका देगा और अच्छी नींद नहीं आएगी। 
 सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि धीरे-धीरे अपने मस्तिष्क को बंद करने के लिए एक रणनीति विकसित करें। अपने पूरे परिवार को प्यार से गुडनाइट कहें, लाइट बंद करें, मानसिक रूप से गोइंग टू स्लीप के इस पल के लिए प्रतिबद्ध होना आपको मानसिक रूप से सोने के लिए तैयार करेगा। 

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