श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए नक्शा पास

अयोध्या
रामनगरी में मंदिर निर्माण के मानचित्र को अयोध्या विकास प्राधिकरण की बोर्ड की बैठक में बुधवार को प्रस्तुत किया गया, जिसे सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी। मानचित्र को स्वीकृति के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र ने गत 29 अगस्त को प्राधिकरण उपाध्यक्ष डॉ. नीरज शुक्ल को सौंपा था। प्राधिकरण बोर्ड की 76वीं बैठक कमिश्नर एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई, जिसमें श्रीराम मंदिर के मानचित्र का अनुमोदन सर्वसम्मति से कर दिया गया। मानचित्र अनुमोदन का पत्र भी अयोध्या विकास प्राधिकरण ने ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र को सौंप दिया।
बोर्ड की बैठक प्राधिकरण सभाकक्ष कमिश्नर एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में की गई, जिसमें श्रीराम मंदिर निर्माण के मानचित्र को प्राधिकरण बोर्ड से मंजूरी मिल गई। मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट को दो करोड़ 11 लाख 33 हजार 184 रुपये विभिन्न मदों के शुल्क के रूप में प्राधिकरण के खजाने में जमा करने होंगे। इसमें निर्माण सेस के 15 लाख 363 रुपये शामिल नहीं हैं, जिसका ड्राफ्ट श्रम विभाग में ट्रस्ट अलग से जमा करेगा। मानचित्र शुल्क जमा करने के साथ मंदिर निर्माण शुरू करने की सभी औपचारिकताएं ट्रस्ट पूर्ण कर लेगा। प्राधिकरण उपाध्यक्ष डॉ.नीरज शुक्ल ने बोर्ड से मंदिर मानचित्र अनुमोदित होने की जानकारी दी। उनके अनुसार ट्रस्ट ने संबंधित विभागों की अनापत्ति के साथ मंदिर मानचित्र के सभी मानक पूरे किए हैं। ग्रीन बेल्ट, सेटबैक,ओपेन एरिया के साथ 30 मीटर की एप्रोच रोड मानचित्र में प्रस्तावित है।
ट्रस्ट ने प्रस्तुत किए दो तरह के नक्शे अयोध्या विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एमपी अग्रवाल बोर्ड मीटिंग के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बैठक में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दो तरह के नक्शे प्रस्तुत किए। पहला नक्शा लेआउट था, जो 2 लाख 74 हजार 110 वर्ग मीटर था। दूसरा श्रीराम मंदिर का नक्शा था, जिसका कुल कवर्ड एरिया 12,879 वर्ग मीटर है। दोनों नक्शों को सर्वसम्मति से पास कर दिए गए हैं। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को दो करोड़ 11 लाख 33 हजार 184 रुपये डेवलपमेंट शुल्क के रूप में जमा करने होंगे। इसके अतिरिक्त लेबर सेस 15 लाख 363 रुपये भी जमा करने होंगे। कुल शुल्क जमा कराने के बाद दोनों नक्शे ट्रस्ट को सौंप दिए जाएंगे।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget