चेहरे पर सूजन

सारी दुनिया एक ऐसे मुश्किल भरे दौर से गुजर रही है, जिसमें कोरोना नाम की महामारी के कारण हम सभी को बहुत सी चीजों पर अधिक जोर देना पड़ रहा है। घर में बैठे-बैठे वजन का बढ़ना और पैसों की दिक्कत ने सभी को परेशान किया है। यही कारण है कि जिन महिलाओं को अक्सर पार्लर जाने की जर रत पड़ा करती थी वे अब घर पर ही तरह-तरह के घरेल  नुस्खे आजमा कर अपने चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए सरल, प्रभावी और सस्ते तरीके अपना रही हैं। घर में रहते-रहते स्किन खुद ब खुद खराब लगने लगी है। सुबह जब आप बिस्तर पर सो कर उठते या उठती हैं तो आप पाते हैं कि आपकी आंखें स जी हुई हैं? क्या आप जानते हैं कि ऐसा हर सुबह आपके साथ ऐसा होता है? 
 अगर आप इसके पीछे का कारण नहीं जानते हैं तो इसके पीछे का एक सामान्य कारण यह है कि जब हम सोते हैं तो हमारी कोशिकाएं पुन: उत्पन्न होती हैं इसलिए हमारे रोम छिद्रों का विस्तार होता है और हमारे चेहरे पर थोड़ी झाईयां दिखने लगती हैं। लेकिन तनाव, चिंता, अच्छी नींद न लेना और कभी-कभार फ ड एलर्जी के कारण भी आंखों के पास और आपके चेहरे पर थोड़ी सी स जन होने का कारण हो सकता है। कुछ ठंडे पानी के छींटे देने से न केवल पफनेस को कम करने में मदद मिलती है, बल्कि यह रात में त्वचा पर बनने वाले अतिरिक्त तेल को भी साफ करता है, जिससे आपको ताजगी भरी सुबह का नजारा मिलता है। 

चेहरे को ठंडे पानी से धोने के फायदे 
  जैसे कि आप जानते हैं कि चेहरे पर आइस क्य ब रगड़ना एक स्किनकेयर र टीन का हिस्सा है, उसी प्रकार बहुतों के लिए है,सुबह उठकर चेहरे को ठंडे पानी से धोना काफी फायदेमंद माना जाता है। ये दोनों तकनीक आपकी त्वचा को जवां बना सकती हैं। बस ठंडे पानी से अपने चेहरे को धोएं। आपके चेहरे पर मौज द महीन रेखाओं और झुर्रियों को काफी हद तक कम कर सकता है ठंडा पानी। इसलिए सुबह उठने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से जर र धोएं। 
  अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोना भी आपकी त्वचा की सुस्ती का ख्याल रखने में आपकी मदद कर सकता है। थोड़ा सा ठंडा पानी आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है और आपको अधिक ऊर्जावान महस स करवा सकता है। कोल्डवॉटर भी मदद करता है क्योंकि यह आपकी त्वचा को अधिक रक्त पंप करता है जिससे यह अधिक उज्ज्वल दिखता है 
  ठंडे पानी से चेहरा धोने से आपके छिद्र बंद हो जाते हैं। गर्म पानी से अपना चेहरा धोने के बाद, उन छिद्रों को बंद करने के लिए उस पर थोड़ा ठंडा पानी छिड़कें। आपकी आंखों में कुछ ठंडे पानी के छींटे भी उन्हें शांत कर सकते हैं। 
  स रज की किरणों के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा पाने के लिए कोल्डवाटर एक शानदार तरीका है, क्योंकि ठंडा पानी त्वचा में कसाव लाता है और उन छिद्रों को बचाता है जो त्वचा के लगातार स रज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने पर खुल जाते हैं। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget