स्किन टाइप के हिसाब से बनाएं फेसवॉश

Face Wash
मुहांसे से ग्रस्त त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है और ऐसे में आपको उत्पादों को सावधानी से चुनना चाहिए। आप अपनी त्वचा पर कठोर उत्पादों के उपयोग से बचें। इस प्रकार, आपको एक सौम्य सूत्र की आवश्यकता होती है, जो आपकी त्वचा को परेशान किए बिना अशुद्धियों को साफ करता है। आइए यहां आप एक ऑयली स्किन के लिए ये होममेड फेस वॉश ट्राई करें। 

 नॉर्मल, सेंसिटिव और ड्राई स्किन के लिए 
यदि आपके पास ड्राई, संवेदनशील या सामान्य त्वचा है, तो यह फेस वाश आपके लिए बेस्ट है। इसमें एलर्जी पैदा करने या त्वचा को ड्राई करने वाले एजेंट नहीं होते हैं, जो आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 
एलोवेरा और हनी फेस वॉश 
एलोवेरा और शहद दोनों ही आपके चेहरे के लिए फायदेमंद हैं। एलोवेरा में त्वचा के लिए सुखदायक गुण हैं, जबकि शहद एंटी बैक्टीरियल और मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर है। सबसे अच्छी बात यह है कि ये दोनों सामग्री आपके घर में आसानी से उपलब्ध हैं। आइए यहां इस फेस वॉश बनाने का तरीका जानें। 

सामग्री: ताजा एलोवेरा जेल- द कप 
कच्चा शहद- द कप 
एसेंशियल ऑयल- 2 टेबलस्पून 
विधि :एक कटोरे में, सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं। 
अब आप इसे एक ग्लास जार में डालें और इसे फ्रिज में स्टोर कर लें। खासकर यदि आप ताजा एलोवेरा जेल का उपयोग कर रहे हैं। अब आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए, अपने हाथों पर थोड़ी मात्रा में इस मिश्रण को लें और पूरे चेहरे पर मलें। इसके बाद आप इसे फिर कुछ मिनट के लिए चेहरे पर रखें और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें। 
अमरूद का फेस पैक 
कॉम्बिनेशन स्किन के लिए होममेड फेस वॉश 
कुछ लोगों की कॉम्बिनेशन स्किन होती है, जहां उनका चेहरा ड्राई होता है लेकिन टी-ज़ोन ऑयली होता है। ऐसे में उन्हें अलग से अपने टी-ज़ोन की देखभाल करने की आवश्यकता है। आइए यहाँ जानें कि कैसे आप कॉम्बिनेशन स्किन के लिए एक होममेड फेस पैक बना सकते हैं। 
सामग्री: बेसन - 2 टेबलस्पून, कच्चा दूध- द कप 
विधि : एक कटोरे में, सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं। 
अब आप एक बेहतर स्थिरता होने तक इन्हें अच्छे से मिलाएं। यह पेस्ट न तो मोटा होना चाहिए और न ही बहुत पतना होना चाहिए। इसके बाद आप इसे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं और मसाज करें। 2-3 मिनट के बाद, इसे धो लें। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget