कब्ज-बवासीर को खत्म करे बेलपत्र

bel
जानें बेलपत्र जूस के 5 फायदेजो भी लड़कियां या महिलाएं पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग से परेशान हो वो इसका सेवन जरूर करें. इसी के साथ जो भी महिलाएं बच्चे को ब्रेस्ट फीड कराती हों वो भी इसे खाएं, इससे मिल्क प्रोडक्शन बेहतर होता है.

बेलपत्र का जूस जगह-जगह मिला मिलता है. इसकी वजह है इसके अंदर छुपा गुणों का खजाना. भले ही यह फल पॉपुलैरिटी के मामले में पीछे है, लेकिन इसके फायदे कहीं आगे हैं. ठंडी तासीर वाले इस फल के ढेरों फायदे हैं, जिस वजह से यह गांव में बहुत उपयोगी माना जाता है.

लू से बचाए
जब भी लोगों को तपती धूप और उसके साथ चलने वाली गर्म हवा बीमार कर जाती है, तब बेलपत्र खाया जाता है. या फिर इसका जूस पिया जाता है. इसकी ठंडी तासीर शरीर से गर्मी को निकाल कर फिर से स्वस्थ्य कर देती है. इसके साथ ही जब गर्मी की वजह से नाक से खून निकलता है तब भी इस फल को दवाई के रूप में खिलाया जाता है.

पेट को दिलाए आराम
बेलपत्र पेट दर्द, गैस, कब्ज, दस्त और डायरिया जैसी परेशानियों में भी राहत दिलाता है. अगर आपको ऐसी परेशानी हो तो हफ्ते में 2 से 3 बेलपत्र जरूर खाएं. इसे बड़े ही नहीं बच्चों को भी दिया जा सकता है.

बवासीर
बेलपत्र इस परेशानी में भी राहत देने का काम करता है. जिसको भी ये परेशानी हो वो बेलपत्र का गूदा खाएं या फिर जूस जरूर पिएं. इससे दर्द धीरे-धीरे कम होकर आराम पड़ेगा.

मुंह के छाले

छाले हो जाएं तो खाना खाने में बहुत दिक्कत होती है. इसकी वजह से मसालेदार या चटपटा तो बंद हो ही जाता है, इसी के साथ ठंडा-गर्म भी काफी दर्द देता है. इस परेशानी को खत्म करने के लिए बेलपत्र को रोज़ाना खाएं.
जो भी लड़कियां या महिलाएं पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग से परेशान हो वो इसका सेवन जरूर करें. इसी के साथ जो भी महिलाएं बच्चे को ब्रेस्ट फीड कराती हों वो भी इसे खाएं, इससे मिल्क प्रोडक्शन बेहतर होता है.

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget