50 के बाद भी कम करना है वजन तो अपनाएं ये टिप्स


प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं
 

प्रोटीन युक्त डाइट बढ़ती उम्र के साथ जरूरी हो जाती है क्योंकि यह मसल्स मास और स्ट्रेंथ को बनाए रखने की कुंजी है। यह न केवल वजन कम करने में मदद करती है, बल्कि उम्र बढ़ने के कारण मसल्स मास की हानि को उलटने में मदद करती है। प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में अंडे, दाल, चिकन ब्रेस्ट और नट्स आदि को शामिल करें। 

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें 

जब वजन कम करने की बात आती है, तो कार्डियो सेक्शन का महत्व बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। हालांकि यह यंग महिलाओं के लिए अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ भी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मदद करती है। चूंकि उम्र के साथ मसल्स मास में गिरावट आती है, यह मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया सामान्य से अधिक लंबी हो जाती है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि 50 वर्ष की आयु के बाद, मसल्स में 1-2 फीसदी प्रति वर्ष की गिरावट शुरू हो जाती है, जबकि इसकी स्ट्र ेंथमें 1.5-5 प्रतिशत प्रति वर्ष की कमी होती है। 

खुद को हाइड्रेट रखें 

चाहे आप यंग हो या बढ़ती उम्र की महिला, हाइड्रेशन अच्छी हेल्थ के साथ-साथ वेट लॉस की कुंजी है, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ प्यास की अनुभूति कम होने लगती है। इसलिए 50 की उम्र के बाद डिहाइड्रेशन का खतरा अधिक होता है जो हेल्थ और वजन घटाने के लिए अच्छा नहीं है। 


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