80 करोड़ गरीबों को मिल रहा मुफ्त राशन: पीएम

Modi

नई दिल्ली

कोविड-19 महामारी के दौरान पिछले 7-8 महीनों से भारत की 80 करोड़ गरीब जनता को मुफ्त राशन की सुविधा दी जा रही है। शुक्रवार को यह जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी। उन्होंने आगे बताया कि इसमें कुल डेढ़ लाख करोड़ रुपये का खर्च आया है। खाद्य एवं कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री ने 75 रुपये का सिक्का जारी किया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने 8 फसलों की हाल ही में विकसित जैव विविधता वाली 17 किस्मों को राष्ट्र को समर्पित किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कोविड संकट के दौरान भारत कुपोषण की समस्या से संघर्ष कर रहा है। इसमें किसानों, आशा कार्यकर्ताओं, वैज्ञानिकों व आंगनबाड़ी के कार्यकर्ताओं का योगदान मिल रहा है। कुपोषण के खिलाफ आंदोलन में ये ही आधार हैं। इन्होंने हमें अनाज से भरे गोदामों के साथ स्वावलंबी बनाया है और गरीबों तक पहुंच बनाने में भी मददगार साबित हो रहे हैं।'

इस साल का नोबल शांति सम्मान से नवाजे जाने को लेकर भी प्रधानमंत्री ने एफएओ को बधाई और शुभकामनाएं दीं। साथ ही एजेंसी को भारत के प्रस्ताव को मंजूर करने के लिए धन्यवाद कहा। दरअसल भारत ने पौष्टिक अनाजों की उपज और खपत को प्रोत्साहित करने के लिए 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित करने की मांग की।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार छोटे किसानों को और मजबूत बनाने के लिए काम कर रही थी। छोटे किसानों के लिए स्नक्कह्रह्य का एक बड़ा नेटवर्क देश में तैयार किया जा रहा है। वर्ष 2014 के बाद हमने एप्रोच में बदलाव करते हुए सभी हवादार भंडारण प्रणाली को बंद कर दिया और बहुआयामी पक्षों और नीति पर काम करना शुरू किया। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि देश की सरकार इनपुट से डेढ़ गुना अधिक एमएसपी देने के लिए काम कर रही है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget