मुंबई में 99 प्रतिशत घरों का सर्वेक्षण पूरा

'मेरा परिवार, मेरी जवाबदारी' अभियान


मुंबई

लोगों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के महत्वाकांक्षी अभियान 'मेरा परिवार, मेरी जवाबदारी' के तहत मुंबई में 99 प्रतिशत लोगों को सर्वेक्षण पूरा हो गया है। इस अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों की जांच की जा रही है। मनपा के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई के कुल 35.22 लाख घरों में से 34.89 लाख घरों में रहने वाले एक करोड़ छह लाख लोगों का अब तक सर्वे हो चुका है। मनपा ने इस सर्वेक्षण के लिए 5700 टीम बनाई है। लोगों के घर-घर जाकर स्वास्थ्य कर्मी उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी हासिल कर रहे हैं और रिकॉर्ड जमा कर रहे हैं।

मनपा अधिकारी ने बताया कि मुंबई मनपा क्षेत्र में शुरू 'मेरा परिवार, मेरी जवाबदारी' अभियान को जनता का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। पहले लोग डरे सहमे रहते थे और जानकारी देने से घबरा रहे थे, लेकिन धीरे-धीरे लोगों का मनोबल बढ़ा और इस अभियान को अच्छा प्रतिसाद मिला। अब लोग खुद ही जांच कराने एवं स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने के लिए उत्सुक रहते हैं। 15 सितंबर से शुरू इस अभियान के एक महीने पूरा होने पर मुंबई में 35 लाख 41 हजार 775 घरों में से 99 प्रतिशत यानी 34 लाख, 89 हजार 255 घरों का सर्वेक्षण अब तक पूरा हो चुका है। मुंबई की कुल जनसंख्या 1 करोड़ 40 लाख 65 हजार 976 में से 1 करोड़ 6 लाख 46 हजार 749 लोगों का अब तक इस अभियान के तहत सर्वे हो चुका है। बता दें कि पिछले सप्ताह बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया था कि मुंबई में 88 प्रतिशत घरों एवं लोगों का सर्वे हो चुका है। कोरोना के संक्रमण को रोकने सहित प्राथमिक स्वास्थ्य जांच , बचाव के उपाय सहित कोरोना से बचने के उपाय भी इस मुहिम के तहत नागरिकों को बताए जा रहे हैं। इस दौरान पूरे परिवार के स्वास्थ्य की जानकारी इकठ्ठा की जाती है। इसमें परिवार के लोगों की उम्र के साथ ही डायबिटीज, ब्लडप्रेशर, दमा व अन्य बीमारियों की जानकारी ली जा रही है। लोगों के शरीर का तापमान नापने के

लिए टीम को थर्मल गन और ऑक्सीजन लेबल नापने के लिए ऑक्सीमीटर दिया गया है। टीम कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों को ट्रेस कर रही है। इस अभियान के लिए मुंबई में 5700 टीम गठित की गई है। प्रत्येक टीम में तीन- तीन लोग शामिल हैं। जो एक दिन में कम से कम 50 घरों में जाकर लोगों के हेल्थ की जांच कर रहे हैं।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget