दूसरी किसान रेल की शुरुआत

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिखाई हरी झंडी

Kisan Rail

मुंबई

नागपुर से आदर्श नगर दिल्ली तक चलने वाली मध्य रेल की दूसरी संतरा किसान रेल को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने (वीडियो लिंक के माध्यम से) हरी झंडी दिखाई। इस दौरान नागपुर के पालक मंत्री डॉ नितिन राउत, सांसद डॉ विकास महात्मे,रामदास तडस और कृपाल तुमाने ने वीडियो लिंक के माध्यम से समारोह में भाग लिया। मध्य रेल के महाप्रबंधक संजीव मित्तल ने गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया और स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। नितिन गडकरी ने इस अवसर पर कहा कि इस किसान रेल के शुरू होने से परिवहन लागत में भारी कमी आएगी और यह किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगी। उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल की पहल और रेलवे द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। नागपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सोमेश कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। इस अवसर पर किसान रेल पर एक छोटी फिल्म भी दिखाई गई।

कृषि और पेरीशेबल उत्पादन की एक सहज आपूर्ति श्रृंखला प्रदान करने के लिए इस साल के बजट में किसान रेल शुरू करने की घोषणा की गई थी। रेल मंत्रालय ने 7 अगस्त को देवलाली से दानापुर के लिए पहली किसान रेल शुरू की है। दानापुर से आगे यह ट्रेन मुजफ्फरपुर तक विस्तारित हुई और उत्तरी भारत के सुदूर स्थानों पर अपनी उपज भेजने के लिए लाभ लेने वाले किसानों से अच्छे प्रतिसाद के परिणाम स्वरूप अब, सप्ताह में तीन दिन चलाई जा रही है।

इसी क्रम में नागपुर से आदर्श नगर दिल्ली तक चलने वाली मध्य रेल की दूसरी किसान रेल शुरू की गई। ट्रेन नंबर 00101 साप्ताहिक किसान रेल नागपुर से 18.00 बजे रवाना होकर अगले दिन 15.40 बजे आदर्श नगर दिल्ली पहुंचेगी। ट्रेन नंबर 00102 साप्ताहिक किसान रेल आदर्श नगर दिल्ली से 10.00 बजे रवाना होगी और अगले दिन 04.40 बजे नागपुर पहुंचेगी। नियमित समय किसान रेल की अधिसूचना जारी की जाएगी। इस ट्रेन में 10 पार्सल वैन और एक सामान सह ब्रेक वैन होगा। यह किसान रेल लगभग 1106 किलोमीटर की दूरी 20 घंटे में तय करती है। यह ट्रेन काटोल, नरखेड़, पांढुरना, बैतूल, इटारसी और झांसी में रुकेगी। विदर्भ क्षेत्र में नागपुर शहर और आसपास के क्षेत्र संतरे और अन्य कृषि उत्पादों के लिए प्रसिद्ध हैं, जिनकी भारी मांग है। किसान रेल अपनी उपज के लिए विदर्भ क्षेत्र के किसानों को एक अच्छा बाजार उपलब्ध करायेगी। मध्य रेल द्वारा स्थानीय किसानों, व्यापारियों और एपीएमसी के साथ समन्वय में आक्रामक विपणन किया जा रहा है ताकि अधिकतम किसान लाभान्वित हो सकें।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget