टोमेटो केचप खाने के अलावा अन्य फायदे भी

Ketchup

प्रकृति में स्वाभाविक रूप से टमाटर अम्लीय होते हैं। केचप के रूप में, सिरका की उपस्थिति के कारण यह और भी अम्लीय हो जाते हैं। सॉस की मदद से दाग हटना सबसे सस्ता तरीका है। इसके अलावा, बाज़ार में कई ऐसे ब्लीचिंग एजेंट उपलब्ध हैं, जिनकी तुलना में ये अधिक कारगर है। यह दागों से निपटने के लिये एक जैविक तरीका भी है। अकसर चीज़ों में जब गंदगी लग जाती है तो इन्हें साफ करने के लिये कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसलिये अपने घर और बगीचे में टमाटर के केचप का उपयोग करने के कुछ और तरीकों को जानें। 

तांबे के ज़िद्दी दाग को खत्म करने के लिए तांबा से बनी हुई चीज़ें काफी डेकोरेटिव और पुराने ज़माने की लगती हैं। तांबे के बर्तनों में खाना बनाना स्वास्थ्य के लिये अच्छा है, लेकिन आप रखरखाव के बारे में सोचने के लिए मजबूर हो सकते हैं। यदि आप इन बर्तनों को टमाटर केचप से साफ करते हैं तो ये चमकने लगते हैं। बस आपको उसके लिये तांबे के बर्तन पर केचप लगाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ देना है। फिर मुलायम सूती कपड़े के साथ पॉलिश और चमक लाने के लिये गर्म पानी से उसको साफ करना होगा। 

ज़िद्दी दाग के लिए, केचप में थोड़ा सा नमक और डाल लें और वही प्रक्रिया दोहराएं। यह तांबे के आभूषणों के लिये भी कारगर उपाय है। पीतल को काला पड़ने से बचाने के लिए आप पीतल के डोरहैंडल, शोपीस और यहां तक कि कुकवेयर में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। भारतीय परिवारों में भगवान की मूर्तियां और दीपक अकसर आपको पीतल के ही मिलेंगे। यह समय के साथ गंदे हो जाते हैं और इनमें डार्क पैचेज़ भी बन जाते हैं, जो समय-समय पर सफाई मांगते हैं। टमाटर केचप की अम्लीय प्रकृति आपको इसे साफ करने में मदद करेगी। जब केचप को पीतल के सामान पर लगाया जाता है तो ये उनकी गंदगी को तोड़ देता है। 

आप चाहें तो एक कटोरे में केचप ले लें और उसमें पीतल की छोटी चीजों को डुबो दें और उसे 15 से 20 मिनट तक रहने दें। बाद में उन्हें मुलायम कपड़े से पोंछें और फिर अच्छी तरह से धो लें। चांदी की चमक वापस लाने के लिए यदि आपके पास चांदी का सामान है और आप उसे सही से नहीं रखते हैं तो वे हवा के संपर्क में आने पर काले पड़ जाते हैं क्योंकि ये हवा से संपर्क करके कॉपर ऑक्साइड बनाते हैं, जो इसकी चमक को फीका कर देता है। आप 5 से 10 मिनट तक सिल्वर ऑब्जेक्ट को केचप के बर्तन में डुबो दें और बाद में आप देखेंगे कि उनकी चमक वापस आ जाती है। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget