सदाबहार ब्यूटी के लिए जरूरी बाते

तमाम संसाधनों के प्रयोग के बावजूद बहुत कम लोग ऐसे देखे गए हैं जिन पर उम्र का असर बहुत धीरे-धीरे होता है। वे अधिक समय तक युवा एवं चुस्त-दुरुस्त दिखाई देते हैं। ऊपरी रख रखाव का थोड़ा बहुत असर चेहरे पर दिखाई दे सकता है लेकिन आंतरिक सेहत से जो चमक चेहरे पर आती है उसका कोई सानी नहीं है। अधिकांश महिलाएं सौंदर्य की रक्षा के लिए बहुत अधिक सजग नहीं रहती हैं। वे अक्सर ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जो सुंदरता के दुश्मन साबित होती हैं। यहां जानिए ऐसी ही कुछ गलतियां जिन्हें आसानी से टाला जा सकता है। 


 धूप लगना-

हमारे जैसे देश में जहां कुछ समय को छोड़कर पूरे समय सूर्य का प्रकाश मौजूद रहता है वहां सन एक्सपोजर से बचना लगभग नामुमकिन सा हो जाता है। लंबे समय तक धूप में बाहर रहने से त्वचा पर स्थाई दुष्प्रभाव पड़ता है। झाइयां और झुर्रियां धूप स्नान की ही देन है। यहां बाहर निकलने से पहले शक्तिशाली सनस्क्रीन जरूर लगा लें। इस सुरक्षा कवच की अवधि चार घंटे है। इसके बाद फिर से सनस्क्रीन की लेअर लगा लेना चाहिए। केवल बाहर रहने के दौरान ही नहीं बल्कि घर में रहते हुए भी सनस्क्रीन जरूर लगाएं। 


  •  आपने इस टिप को अपने जीवन में हजारों बार सुना होगा कि मेकअप उतार कर ही सोएं लेकिन अक्सर देखा गया है कि शादी-ब्याह या किसी लेट नाइट पार्टी से लौटने के बाद आप इतनी थक जाती हैं कि मेकअप उतारने में आलस कर जाती हैं। आप यह नहीं जानती हैं कि यह एक गलती आपकी त्वचा को कितनी बड़ी सजा दे सकती है। 
  •  किसी ने कहा था इसलिए घर में आने वाले हर फल के पल्प या छिल्के को चेहरे पर रगड़ने की गलती न करें। जिस घरेलू इलाज को पहले कभी आजमाया न हो उसे पहले अंडरआर्म या जांघ के निचले हिस्से में लगाकर उसका असर देख लें। हर हर्बल या ऑर्गेनिक केमिकल फ्री होता है ऐसा नहीं है। 
  •  आप चलते फिरते मेकअप बॉक्स बनने की गलती न करें। चेहरे पर टन भर कन्सीलर, फाउंडेशन, पावडर या ब्लशर न पोतें। हर वक्त वॉशरूम में जाकर मेकअप की परत लगाने की जरूरत नहीं होती। किसी एक्सपर्ट से अच्छा और कम मेकअप में सुंदर दिखने की कला सीखें। कम से कम मेकअप में सुंदरतम दिखना ही मेकअप की कला है। 
  •  मृत त्वचा निकालने की प्रक्रिया पर बहुत अनुभव के बाद महारत हासिल होती है। एक्सफोलिएट यानी मृत त्वचा निकालने की प्रक्रिया बार-बार न दोहराएं। क्योंकि ओवर एक्सफोलिएशन से त्वचा रूखी और क्षतिग्रस्त हो जाती है। त्वचा का सुरक्षा कवच हट जाता है और वह इंफेक्शन के लिए एक्सपोज हो जाती है। 
  •  भरपूर नींद लें। तनाव और चिंताओं को जीवन में स्थान न दें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। जीवनशैली में इतने परिवर्तन कर लें। इनसे सौंदर्य स्थाई तौर पर आपके साथ ही रहेगा। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget