स्टार्स प्रोजेक्ट को मंजूरी

जम्मू-कश्मीर व लद्दाख के लिए  520 करोड़  का पैकेज

Javdekar

नई दिल्ली 

केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के तहत नई योजना के तौर पर स्टार्स प्रोजेक्ट को शुरू किया जाएगा। छह राज्य इसके दायरे में आएंगे। इस परियोजना पर 5718 करोड़ रुपए की लागत का अनुमान है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में इस परियोजना को मंजूरी दे दी गई। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी। 

जावड़ेकर ने बताया कि नई शिक्षा नीति को अमली जामा पहनाने से जुड़े स्टार्स प्रोजेक्ट को आज मंजूरी दे दी गई। इस परियोजना के लिए विश्व बैंक की ओर से 50 करोड़ डालर की वित्तीय सहायता दी जाएगी। यह प्रोजेक्ट केंद्र द्वारा प्रायोजित नई योजना के तहत शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा लागू किया जाएगा। 

फिलहाल छह राज्यों हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल और ओड़िशा को इस परियोजना के दायरे में लाया जाएगा। इसके तहत राज्यों को शिक्षा ढांचे में सुधार के लिए विकास, क्रियान्वयन और मूल्यांकन आदि क्षेत्रों में सहायता की जाएगी। 

जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण फैसला किया गया है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अब अमली जामा पहनाना शुरू किया जाएगा। इसके लिए स्टार्स कार्यक्रम तय किया गया है। अब शिक्षा में रट्टा मारकर पढ़ाई करना नहीं समझ कर सीखना होगा। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि स्टार्स प्रोजेक्ट पर राज्य सरकारों की ओर दो हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसी तरह का कार्यक्रम गुजरात, झारखंड, उत्तराखंड, असम और तमिलनाडु में एशियन डेवलपमेंट बैंक के सहयोग से चलाया जाएगा। 

इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 520 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज को मंजूरी दी। जावड़ेकर ने बताया कि मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 'दीनदयाल अंत्योदय योजना' राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के लिए 520 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज को मंजूरी दी है। सरकार चाहती है कि यह योजना 10 करोड़ महिलाओं तक पहुंचे। ग्रामीण कश्मीर, लद्दाख और जम्मू में रहने वाले दो तिहाई लोग इस योजना में शामिल होंगे। यह पांच साल के लिए रहेगी और इसका फायदा 10,58,000 परिवारों को होगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कैबिनेट के फैसलों को अभूतपूर्व बताया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि भारतीय शिक्षा क्षेत्र में एक ऐतिहासिक दिन! कैबिनेट ने 5718 करोड़ रुपये की स्टार्स परियोजना के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है। यह परियोजना नई शिक्षा नीति के उद्देश्यों को हासिल करने में मददगार होगी और गुणवत्ता आधारित शिक्षा पर जोर देगी। यह परियोजना समझ के साथ सीखने पर आधारित होगी। यह स्कूल शिक्षा प्रणाली की निगरानी पर केंद्रित होगी जिससे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget