पुराने कार्पेट को दोबारा इस्तेमाल करें

Carpet

घर को सजाने और संवारने के लिए हम सभी ट्रेडिशनल और मॉर्डन लुक वाले कार्पेट या कालीन का बेहतरीन इस्तेमाल करते हैं। कालीन की मदद से रूम भरा हुआ और आर्टिस्टक लुक में नजर आता है। हर घर की शोभा बढ़ाने वाले यह कार्पेट्स आते भी बड़े महंगे हैं। ऐसे में जब यही कार्पेट पुराने हो जाते हैं तो समझ नहीं आता कि इनका क्या किया जाए। इन्हें फेंक दें, किसी जरूरतमंद को दें या फिर इसका रीयूज करें? असल में देखा जाए तो इन कार्पेट को भी रीयूज करने के बेहतरीन ट्रिक्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी पुराने पड़ी कालीन को नया लुक दे सकते हैं। 

 पुराने कार्पेट से टी कोस्टर बनाना सबसे पुराना रीयूज करने का तरीका है। इसके लिए अगर आपका कार्पेट वजन में हल्का है और चौड़ाई में ज्यादा नहीं है तो आप जरूरत के हिसाब से कॉर्क और जूट का बेस लगा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इससे डाइनिंग टेबिल कॉस्टर भी तैयार कर सकते हैं, जिसके ऊपर आप गर्मा-गर्म खाना रखकर परोस सकते हैं। 

बनाएं छोटे रग 

जी हां, आप चाहें तो पुराने कालीन की साइज कम कर, अपनी इच्छा के अनुसार डिजाइन में काटकर छोटे छोटे रग बना सकते हैं। इन्हें आप बच्चों के कमरों में साइड रग की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह आप एक ही कार्पेट से अपने घर के लिए रग का सेट तैयार कर सकते हैं। 

पौधों के नीचे 

ठीक टी कोस्टर्स की तरह, कारपेट्स को छोटे छोटे साइज में काटकर गमले के नीचे भी लगाया जा सकता है। असल में जब हम पौधों को पानी देते हैं तो बहुत बार पानी बह जाता है और मिट्टी भी निकल जाती है, जिससे कमरे में गंदगी फैल जाती है। ऐसे में मिट्टी और पानी दोनों को ही सोखने के लिए कार्पेट का इस्तेमाल करना बेहतरीन विकल्प है। बाद में इन्हीं कारपेट्स को रेग्युलर टाइम गैप के साथ आसानी से धो भी सकते हैं। 

बनाएं पायदान 

जरा सोचिए कि कैसा हो कि आपके घर के सभी पायदान एक ही कलर थीम के हों? यह कलर कॉर्डीनेट का आइडिया बेहतरीन और इंट्रस्टिंग है। आप चाहें तो पुराने कालीन से अलग अलग तरह की डिजाइन में पायदान बनाकर एक ही रंग की पाइपिन या बॉर्डर बना सकते हैं। 

अपने पेट को दें गर्माहट 

अगर आपके घर पर कोई पेट है तो, पुराना कालीन उसके लिए बड़े काम का साबित हो सकता है। बस इसके लिए आपको पेट हाउस की शेप और साइज के अनुसार कालीन को काटना होगा। फिर आप उसे डिजाइन कर लें और उसके अदंर दरी बिछा दें या फिर उसे कंबल के तौर भी ओढ़ा सकते हैं। इससे आपके पेट को सर्दियों में गर्माहट भी मिलेगी। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget