मौसमी फल और सब्जियों से बढ़ाएं इम्युनिटी


कोरोना के साथ ही अब बारिश में डेंगू, टायफायड, मौसमी बुखार, मलेरिया और सर्दी-जुकाम के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। बच्चे और बड़ो के साथ ही बुजुर्गों की मुशिकलें बढ़ गईं हैं। ऐसे में अगर इन मौसमी बीमारियां की गिरफ्त में आ गए तो आपको कोरोना से खतरा और भी बढ़ जाएगा। पीजीआई की डायटीशियन निरुपमा सिंह बताती हैं कि इन बीमारियों से लड़ने में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मदद करेगी। ऐसे में जरूरी है कि हर उम्र के लोग शरीर की प्रतिरोधक क्षमता पर खासा ध्यान दें। खानपान और अच्छी दिनचर्या से ही हम अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। निरुपमा सिंह बताती हैं कि मौसमी फल, सब्जी, नींबू के अलावा रसोई में बहुत सी चीजें उपलब्ध हैं। जिनकी मदद से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकता है। 


  •     बाहर की खानपान की चीजों से बचें, यदि विषम परिस्थितियों में खाना पड़े तो ठंडी चीजों से परहेज करें। 
  •    पैक्ड और बाहर फलों का जूस पीने के बजाय घर पर निकाल कर पीये। बेहतर होगा मौसमी फल खाए। 
  •    घर या बाहर चाय और काफी का प्रयोग करें। 
  •    गरम दूध में हल्दी डालकर पीएं, यदि अंडा खाते हैं तो इसे ले। 
  •    अदरक,काली मिर्च, मुलेठी, तुलसी का काढ़ा दिन में दो बार पीएं। 
  •    संतुलित भोजन ले। जिसमें प्रोटीन की मात्रा हो अधिक हो, एक ग्राम प्रति किग्रा शरीर के वजन के अनुसार प्रोटीन लेनी चाहिए। 
  •    विटामिन और मिनरल के लिए मौसमी फल और सब्जिया और ड्राईफ्रूट का उपयोग करें। 
  •   चना, मूंग, अरहर समेत सभी दाल खायें। 
  •    अंकुरित चना, मूंग, सोयाबीन और मोठ ले सकते हैं। 
  •    नींबू पानी के अलावा नींबू भोजन और सलाद के साथ भी ले सकते हैं। 


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