संतरे के बचे हुए छिलकों से घर में बनाएं साबुन

Orange Peels

हम सभी हमारी त्वचा के लिए संतरे और उसके छिलकों के अद्भुत फायदों से अच्छी तरह से परिचित हैं। बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट जैसे मॉइश्चराइज़र, स्क्रब और क्लीन्ज़र मिलते हैं जो संतरे या संतरे के छिलके होने का दावा करते हैं। इसमें विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है जो हमारी डेली स्किन केयर रूटीन के लिए ए और ई के की तरह सबसे महत्वपूर्ण विटामिन है। इन विटामिन्स को शामिल किए बिना स्किन केयर करना असंभव है। इसलिए आज हम आपको विटामिन सी से युक्त होममेड साबुन बनाना बताने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से संतरों के छिलकों से बनाकर अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकती हैं। 

 जी हां विटामिन सी वाले साबुन ने हाल ही में त्वचा को ग्लोइंग और त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाकर काफी लोकप्रियता हासिल की है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आप घर पर ही संतरे के छिलके, एसेंशियल ऑयल, सोप बेस आदि जैसे सरल अवयवों के साथ अपना खुद का विटामिन सी साबुन बना सकती हैं, आइए जानें कि घर पर इस साबुन को कैसे बनाया जा सकता है। 

विटामिन सी - ऑरेंज पील साबुन 

सामग्री : ट्रांसपेरेंट सोप बेस - 15 क्यूब्स , संतरे के छिलके का पाउडर- 1 चम्मच, विटामिन ई ऑयल कैप्सूल- 1, लेमन एसेंशियल ऑयल- कुछ बूंदें, सिलिकॉन साबुन मोल्ड 

बनाने का तरीका : ट्रांसपेरेंट सोप बेस को 1 इंच के क्यूब्स में काटें। चूंकि सोप बेस स्मूथ होता है आप इसे आसानी से चाकू से काट सकती हैं। 

ट्रांसपेरेंट सोप बेस के 15 क्यूब्स लें और उन्हें एक माइक्रोवेव सेफ बाउल में रखें। जब तक साबुन पूरी तरह से पिघल न जाए, उसे 40 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में पिघलाएं। इससे पहले कि साबुन सख्त होना शुरू कर दें, आपको इसे जल्दी करना चाहिए। 

फिर पिघले हुए सोप बेस में 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, विटामिन ई तेल और लेमन एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाएं। बिना किसी गांठ के स्मूथ स्थिरता पाने के लिए इसे कुछ मिनटों तक लगातार हिलाएं। 

साबुन को सिलिकॉन साबुन मोल्ड में डालें। अपने साबुन को 1 घंटे के लिए ठंडा और सख्त होने दें। जब वे पूरी तरह से सख्त हो जाए तो अपने साबुन को मोल्ड से निकाल दें। यह इस्तेमाल करने के लिए तैयार है। 

एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करें- पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होने के कारण संतरे के छिलके को एक्स्ट्रा ऑयल अवशोषित करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। यह प्रभावी रूप से एक्स्ट्रा ऑयल को अवशोषित करता है और गंदगी, डेड सेल्स को हटाता है। 

बड़े पोर्स के लिए फायदेमंद- संतरे के छिलके त्वचा को गहराई से साफ करते हैं, पोर्स को साफ करने में मदद करते हैं और बड़े पोर्स को सिकोड़ते हैं। यह सतह से डेड सेल्स को हटा देते हैं और नीचे की ताजा परत को प्रकट करते हैं जो आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं। छिलके का टोनिंग प्रभाव आपकी त्वचा को और भी स्मूथ बनाता है। 

स्किन टाइटनिंग - ऑरेंज सोप एक्स्ट्रा ऑयल को साफ करता है, त्वचा से गंदगी को हटाता है और बड़े पोर्स को सिकोड़ता है, इसलिए यह आपकी त्वचा को हल्का और मजबूत बनाता है। 

मुंहासों का इलाज- संतरे के छिलके के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण मुंहासों, फुंसियों और ब्रेकआउट को कम करने में प्रभावी होते हैं। यह डेड स्किन सेल्स को दूर करने में मदद करता है, इसलिए यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को भी त्वचा से दूर रखते हैंं। 

डार्क स्पॉट्स हटाए- संतरे के छिलके स्किन लाइटनिंग एजेंट के रूप में भी काम करते हैं और डार्क स्पॉट्स, चेहरे पर मुंहासों के निशान और पिगमेंटेशन के लिए चमत्कार कर सकते हैं। छिलके के एस्ट्रिजेंट और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा को साफ और बेदाग रखते हैं। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget