रेगुलर एक्सरसाइज न करने से शरीर में हो सकती हैं ये बीमारिया

 


नींद की समस्या 

जो महिलाएं रेगलुर फिजिकल एक्टिविटी नहीं करती हैं, उन्हें हेल्थ से जुड़ी कई तरह की समस्याएं जैसे मोटापा, हार्ट प्रॉब्लम्स, डायबिटीज और मूड डिस्ऑडर्स आदि हो सकते हैं। इन सभी के कारण ब्रेन शांत नहीं रहता है और तनाव के चलते आपको नियमित रूप से अनिद्रा जैसी समस्या हो सकती है। अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करेंगी तो नींद अच्छी आएगी। 

हार्ट रोग का खतरा 

यहां तक कि अगर आपको मोटापा, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड शुगर जैसे कोई हेल्थ समस्या नहीं हैं, तब भी निष्क्रियता हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकती है। 

हाई ब्लड प्रेशर 

जब हमारा दिल फिट नहीं होता है तो ब्लड पंप करने के लिए कड़ी मेहनत नहीं करता है और परिणामस्वरूप धमनियों के माध्यम से बल कम हो जाता है। समय के साथ हमा रीकार्डिंग यो - श्वसन फिटनेस बिगड़ने लगती है। लेकिन रेगुलर एक्सरसाइज हमारे दिल को अधिक कुशलता से पंप करने में मदद करती है। 

ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना 

फिजिकल एक्टिविटी का अभाव हमारे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है जिससे डायबिटीज और मोटापा हो सकता है। 

वैज्ञानिकों के अनुसार, एक्सरसाइज न्यूरोप्लास्टिक को बढ़ावा देती है। यह हमारे ब्रेन की जीवन-भर नई तंत्रिका कनेक्शन बनाने की क्षमता है। एक अध्ययन में देखा गया है कि जो लोग यंग एज में फिट थे, उनकी याद्दाश्त बुढ़ापे में बेहतर होती है। 

कैंसर का खतरा 

अध्ययनों के अनुसार रेगुलर एक्सरसाइज न करने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर जैसे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन रोजाना इसे करने से इसका जोखिम काफी कम हो जाता है। 

खराब मेटाबॉलिज्म 

रेगलुर एक्सरसाइज न करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म खराब रहता है। शरीर की समस्त क्रियाएं प्रभावित होती हैंं। ऐसी महिलाओं को भूख न लगना, भोजन से मुंह मोड़ना और डाइजेशन सबंधी समस्याएं भी परेशान करती हैं। ऐसे में रोजाना एक्सरसाइज करके इस तरह की समस्या से बचा जा सकता है। ये एंकल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज आपको रखेगी एड़ी के मोच और दर्द से दूर 


चेहरे की झुर्रियां 

अगर आपको ज्यादा समय तक जवां रहना है तो रोजाना एक्सरसाइज करें। जो महिलाएं रेगलुर एक्सरसाइज नहीं करती हैं उनके चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियां पड़ने लगती हैं। फेस पर डलनेस आदि समस्याएं होने लगती हैंं। चेहरे पर ग्लो एक्सरसाइज करने वाली महिलाओं की तुलना में काफी कम रहता है। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget