कीटों को रखेंगे दूर स्ट्राइप पैटर्न वाले कपडें

Strip pattern
जब भी आप खुले में पिकनिक मनाने जाते हैं तो कीट-पतंगों से परेशान हो जाते हैं। वहीं, खुले में रहने वाले जानवरों को भी कीट बेहद परेशान करते हैं। इस समस्या का समाधान करने के लिए वैज्ञानिकों ने एक तरीका ढूंढ़ निकाला है। एक नए अध्ययन के अनुसार चेक और स्ट्राइप पैटर्न वाले कपड़ों को देखकर कीटों को भ्रम होता है और वो ऐसे जगहों पर बैठने से डरते हैं। 

अपरचर इफेक्ट से दूर भागते हैं कीट-
शोधकर्ताओं ने कहा कि जब कीट ऐसे जेब्रा पैटर्न वाले कपड़ों को हिलते हुए देखते हैं तो उन्हें अपरचर इफेक्ट होता है। अपरचर इफेक्ट एक तरह के आंखों को भ्रम होता है जो कीटों को विचलित कर देते हैं। प्रमुख शोधकर्ता मार्टिन हाउ ने कहा, अब पिकनिक करने वाले लोग चेक पैटर्न के कपड़ों के साथ आराम से पिकनिक मना सकते हैं। इस पैटर्न के कपड़े पहनने से भी कीट या मच्छरों की डंक से आप बच सकते हैं। साथ ही जानवरों को स्ट्राइप पैटर्न वाले कंबल से ढककर उन्हें भी कीटों से बचाया जा सकता है ।

कीट होते जाते हैं भ्रमित-
जेब्रा के शरीर पर मौजूद स्ट्राइप शिकारी जानवरों को भ्रमित कर उन्हें बचने में मदद करते हैं और साथ ही उन्हें ठंडा रखने में भी मदद करते हैं। कुछ ऐसा ही भ्रम कीटों और मच्छरों को भी होता है जब कोई ऐसे स्ट्राइप वाले कपड़े पहनता है। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget