महंगे कार्पेट क्लीनर खरीदने की जगह इन चीजों से करें क्लीन

Vaccume Cleaner

 जभी घर के मेकओवर करने और उसे एक ब्यूटीफुल लुक देने की बात की जाती हैं तो अमूमन महिलाएं अपने घर में कार्पेट को जगह जरूर देती हैं। इनके इस्तेमाल का एक फायदा यह होता है कि यह आपके कमरे के लुक को एकदम से बदल देते हैं, फिर भले ही बात आपके बेडरूम की हो या लिविंग रूम की। इनकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह अलगअलग साइज, कलर व पैटर्न में मिलते हैं, जिसके कारण आप अपने घर के स्पेस व इंटीरियर को ध्यान में रखते हुए इसे यूज कर सकती हैं। हालांकि कार्पेट से घर को एक खूबसूरत लुक देने के लिए जरूरी है कि आप उसकी क्लीनिंग का भी ध्यान रखें। वैसे तो मार्केट में आपको कार्पेट क्लीनर मिल जाएंगे, लेकिन अगर आप चाहें तो इन चीजों की मदद से भी कार्पेट को क्लीन कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे मे


 इस नुस्खे को अपनाने वालो का कहना है कि इसकी मदद से आप कॉफी व चाय के दागों को भी कार्पेट से आसानी से क्लीन कर सकती हैं। बस आप कार्पेट में दाग वाली जगह के ऊपर बीयर डालकर उसे रगड़ें। आपको इस प्रोसेस को दोचार बार दोहराना पड़ सकता है, ताकि दाग पूरी तरह गायब हो जाए। 

अमोनिया : अमोनिया भी एक बेहतरीन कार्पेट क्लीनर की तरह यूज किया जा सकता है। इसके लिए आप 2 लीटर गर्म पानी में 1 कप साफ़ अमोनिया डालकर घोल बनाएं और फिर कार्पेटिंग और अपहोल्स्ट्री से दाग छुड़ाएं। अच्छी तरह से सूखने दें, और ज़रूरत पड़ने पर दोहराएं। 

सिरका : इस नुस्खे को अपनाने वाले कहते हैं कि सिरके की मदद से कार्पेट के कई तरह के दागों को हटाया जा सकता है। इसके लिए आप आधा कप व्हाइट विनेगर में दो टेबलस्पून नमक मिलाएं और फिर इस मिश्रण को आप कार्पेट के दागों के ऊपर लगाएं और सूखने दें। आखिरी में कार्पेट पर वैक्यूम क्लीनर का यूज करें। 

शेविंग क्रीम : सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन शेविंग क्रीम भी एक बेहतरीन कार्पेट क्लीनर साबित हो सकती है। अगर कार्पेट पर जूस आदि गिर गया है तो पहले आप गीले स्पंज की मदद से इसे थपथपाएं। इस पर कुछ शेविंग क्रीम डालें और फिर नम स्पंज से साफ करें। शेविंग क्रीम जूस या चाय के दागों के अलावा ग्रीस और तेल के दाग पर भी काम करता है। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget