साउथ इंडियन गर्ल्स की सुंदरता का राज

 

Anushka Shetty

जब भी आप साउथ इंडियन महिलाओं की बात करते है तो गहरी काली बड़ी आखें, घनें लम्बें, शाइनी और स्मूथ बाल व कसी हुई दमकती त्वचा यह सब खूबियां की तस्वीर आपके दिमाग में उतर जाती है। इन सभी खूबियों की वजह से साउथ इंडियन ब्यूटीज ने ग्लैमर वलर््ड के साथ ही बॉलीवुड में भी एक अलग पहचान बनाई हुई है। हर किसी को स्मूथ स्किन, सुंदर आंखे और घने बालों की चाह होती है। 


 सुंदर घने बालों के लिए 

कोकोनट यानी नारियल साउथ इंडियन महिलाओं की ब्यूटी सीक्रेट का मुख्य स्त्रोत है। और हो भी क्यों न यह फल मिनरल्स, विटामिन और फाइबर से भरा हुआ होता है, आइए जानते है मजबूत व सुंदर बालों के लिए कैसे नारियल के तेल का यूज करें। 

ऐसे करे इस्तेमाल-

नियमित रूप से नारियल तेल से बालों में मसाज कर, अगले दिन माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। 

अगर आप चाहे तो एक पूरे दिन के लिए बालों पर तेल लगाकर छोड़ दे फिर अगले दिन शैम्पू करें। 

कोकोनट मिल्क को भी आप कंडीशनर की तरह काम ले सकते हैं। इसके लिए 1-2 चम्मच कोकोनट मिल्क को हथेली में लेकर, बालों में हल्के हाथों से लगा कर रखें। कुछ देर बाद इसे धो लें। ऐसा करने से बाल कुछ ही हफ्तों में स्मूथ और शइनी हो जाएंगे। 

आकर्षित आंखों के लिए 

आंखों कि खूबसूरती बनाएं रखने के लिए दक्षिण भारतीय महिलाएं काजल के अलावा शीशम के तेल का भी यूज करती है। आइए जानते है कैसे इसे यूज की करें 

ऐसे करे इस्तेमाल: 

रात को सोने से पहले, ठंडे शीशम के तेल से तलवों में अच्छे से मसाज करें। 

शीशम के तेल से एडिय़ों से लेकर पांव और तलवों की अच्छे से मालिश करें। 

चेहरे पर कसावट के लिए 

चमकती और दमकती त्वचा के लिए साउथ इंडियन महिलाएं नियमित रूप से नारियल और शीशम के तेल से बॉडी मसाज करती हैं। इससे शरीर में ब्लड सर्क्यूलेशन बनता है, जिससे स्कीन में कसावट आने के साथ ही ग्लो आता हैं। चूंकि शीशम के तेल में प्राकृतिक रूप से एंटीवारयल होता है, इसलिए यह त्वचा के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं होता हैं। 

ऐसे करें नारियल और शीशम के तेल का इस्तेमाल 

रात को सोने से पहले या फिर नहाने के कुछ मिनट पहले पूरी बॉडी कि कोकोनट ऑइल से मसाज करें। 

शीशम के तेल को इस्तेमाल करने से पहले, 1/2 कप तेल को अच्छे से गर्म कर, गैस से उतार कर उसमें 2 तुलसी के पत्तें, 5 लौंग, कसी हुई अदरक के साथ एक टेबल स्पून हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इसे अच्छे से ठंडा होने दे और एक दिन बाद इसका इस्तेमाल करें। 

ग्लोंइग चेहरे के लिए 

साउथ इंडियन वुमन्स का तीसरा सबसे बड़ा ब्यूटी सीक्रेट है रोज वॉटर यानी कि गुलाब जल। चूंकि गुलाब जल में प्राकृतिक रूप से एंटीसेप्टिक गुण पाएं जाते है। इसलिए यह नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता हैं। इसके साथ ही चेहरे पर दूध को टोनर कि तरह काम में लिया जाता हैं। क्योंकि दूध में पाया जाने वाला लेटिक एसिड और फैट असल में स्कीन को अंदर तक पोषण देकर सेहतमंद बनाता हैं। इसके अलावा, पपीता पेस्ट और योगर्ट (दूध में बैक्टीरियाई खमीरीकरण से तैयार किया गया उत्पाद) को चेहरे के मास्क कि तरह काम में लिया जाता हैं। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget