बंगाल में मोदी का चुनावी बिगुल

Modi

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वर्चुअल तरीके से दुर्गा पूजा के कार्यक्रम में शामिल होकर पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव का बिगुल भी फूंक दिया। कल नवरात्र का छठा दिन था, इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल में एक दुर्गा पूजा पंडाल का उद्घाटन किया, साथ ही बंगाल के लोगों से सीधे संवाद भी किया। बांग्ला भाषा में पीएम ने लोगों को पूजा की बधाई दी और इसी के साथ आत्मनिर्भर भारत में बंगाल के अहम रोल और केंद्र द्वारा चलाई जा रही विकास योजनाओं के बारे में बताया।

अगले साल बंगाल में विधानसभा चुनाव होने हैं और भारतीय जनता पार्टी की नज़र बंगाल पर ही है। ऐसे में दुर्गा पूजा के बहाने पीएम मोदी ने चुनावी शंखनाद किया, इस कार्यक्रम के बाद आने वाले दिनों में गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी बंगाल के दौरे पर रहेंगे।

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को लेकर आगे बढ़ रही है, जिसके तहत बंगाल में विकास किया जा रहा है। आत्मनिर्भर भारत से ही शोनार बांग्ला के सपने को पूरा किया जाना है और सरकार इसके लिए काम कर रही है। पीएम मोदी ने इस दौरान केंद्र द्वारा बंगाल को पहुंचाए गए लाभ के बारे में बताया।

पीएम मोदी बोले कि बंगाल में पीएम आवास के तहत 30 लाख घर बनाए जा चुके है, उज्ज्वला योजना में 90 लाख महिलाओं को गैस कनेक्शन दिए गए, बंगाल में चार करोड़ बैंक खाते खोले गए। पीएम ने कहा कि कोलकाता में मेट्रो प्रोजेक्ट में तेजी लाई गई है।

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कई बार बांग्ला भाषा में संवाद किया, साथ ही अंत में कहा कि अगर उनसे कोई त्रुटि हुई हो तो क्षमा करें। पीएम मोदी ने कहा कि बंगाल में दुर्गा पूजा से नारी शक्ति के संदेश को आगे बढ़ाया जाता है, भाजपा भी इसी मंत्र के साथ आगे बढ़ रही है। केंद्र सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण को आगे बढ़ाया जा रहा है।

बंगाल से निकले महापुरुषों ने शस्त्र-शास्त्र से सेवा की

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह पर्व भारत की पूर्णता का पर्व है। बंगाल की दुर्गा पूजा इस पूर्णता को नए रंग, श्रृंगार देती है। यह बंगाल की चेतना, ऐतिहासिकता का प्रभाव है। मैं बंगाल की भूमि को नमन करता हूं। बंगाल ने देश को हमेशा रास्ता दिखाया। बंगाल की भूमि से निकले महापुरुषों ने शस्त्र और शास्त्र से सेवा की है। उन्होंने पूरी मानवता को दिशा दिखाई। रामकृष्ण परमहंस, विवेकानंद, मां आनंदमयी, महर्षि ऑरबिंदो, शरतचंद्र चट्टोपाध्याय, रवींद्रनाथ टैगोर, राजा राममोहन राय, ईश्वरचंद्र विद्यासागर का नाम लेते ही नई चेतना जगती है।

बंगाल की जनता को नमन

नेताजी सुभाषचंद्र बोस, खुदीराम बोस, मास्टर सूर्य सेन, बाघा जतिन, प्रीतिलता वादेदार समेत कई वीर - वीरांगनाओं ने मां भारती की सेवा में जीवन लगा दिया। भारत को संवारने में बंगाल के इतने सारे लोगों के नाम हैं कि शाम हो जाएगी, पर नाम खत्म नहीं होंगे। काजी नजरुल इस्लाम, सत्यजीत रे, मृणाल सेन, उत्तम कुमार, सुचित्रा सेन ने भारत का नाम विदेशों में रोशन किया है। मुझे विश्वास है कि बंगाल के लोग हमेशा दुनिया में भारत का नाम ऊंचा करते रहेंगे। अथाह शक्ति से भरी बंगाल की जनता को नमन करता हूं।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget