मक्खन या घी जानें कुकिंग और बेकिंग के लिए क्या है बेहतर?

 

Butter Ghee

मक्खन की जगह इस्तेमाल करें घी 

आर्युवेद में प्राचीन काल से ही घी को स्वास्थ्यवर्धक वसा का स्रोत माना जाता है. प्राचीन चिकित्सकीय उपचारों और कुछ अध्ययनों में ये सुझाव दिया गया है कि घी को सही मात्रा में खाने से दिल के रोगों का ख़तरा कम होता है. घी में मौजूद कॉन्जुगेटिड लिनोलिक एसिड ह्र्दय रोगों को कम करने में मदद करता है. टाइप टू शुगर से पीड़ित लोगों में ये ख़तरा़ज् यादा होता है. इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि चावल जैसे कार्बोहाइड्रेट से लैस खाद्य पदार्थों में घी को शामिल करने से ये उसमें मौजूद शुगर को अधिक प्रभावी ढंग से पचाने में मदद करता है। 

नारियल का तेल 

नारियल तेल का उपयोग खाना बनाने के साथ स्वास्थ के लिए भी किया जाता है। नारियल तेल को पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा माना जाता है। नारियल तेल के इस्तेमाल के कई फायदे हैं। कई गुणों से भरपू रयह ते लस्वास्थ्यपरक फायदों के लिए पीढ़ियों से इस्तेमाल में लाया जा रहा है। नारियल का तेल सेबम की तरह होता है, जो शरीर का अपना प्राकृतिक तेल होता है जो स्कैल्प को ड्राई होने से बचाने में मदद करता है और बालों की जड़ोंको नुकसान नहीं होने देता। नारियल तेल के इस्तेमाल से वजन भी कम किया जा सकता है। 

जैतून का तेल 

लंबे समय से जैतून के तेल को खाना पकाने के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक माना जाता है। जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। हाईबीपी के लोगों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि ये शुगर लेबल को कम करने में लाभकारी है। स्वास्थ के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद होता है। जैतून के तेल का उपयोग छोटे बच्चों की मालिश के लिए भी किया जाता है। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget