थकान और ऊर्जा की कमी से निजात दिलाएंगी सीढ़िया

jogging on stairs
जब भी थकान महसूस होती है या ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत होती है या ऊर्जा की जरूरत महसूस होती है तब ज्यादातर लोग कॉफी या चाय का सहारा लेते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि अगर कभी काम के दौरान ऊर्जा की कमी महसूस हो रही है, नींद पूरी न होने की वजह से अगर काम के दौरान अचानक नींद आ रही हो तो ज्यादातर लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन, एक हालिया शोध के अनुसार सीढ़ियां चढ़ने से तुरंत ऊर्जा मिल सकती है। 

 पूर्व के शोध के अनुसार ज्यादा कैफीन का सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं, कैफीन का असर भी महज कुछ समय के लिए ही होता है और तुरंत खत्म भी हो जाता है। ऐसे में शोधकर्ताओं ने आपको तुरंत ऊर्जा दिलाने का बिना दुष्प्रभाव वाला एक बेहतरीन तरीका खोज निकाला है। जब भी ऊर्जा की कमी महसूस हो तो एक कप कॉफी पीने की बजाए सीढ़ियां चढ़ना-उतरना शुरू कर दें। कैफीन से भरपूर कॉफी की जगह अगर आप 10 मिनट तक सीढ़ियां चढ़ें और उतरें तो आप निश्चित तौर पर सक्रिय और प्रेरित महसूस करेंग

 कॉफी या सोडे से ज्यादा ऊर्जा मिलती है- 
अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया में हुई एक शोध में यह बात सामने आयी है कि वैसे वयस्क जिनकी नींद पूरी नहीं होती है वे अगर 10 मिनट तक सीढ़ियां चढ़ें, उतरें, थोड़ी वॉकिंग कर लें तो उन्हें ज्यादा ऊर्जा महसूस होगी उन लोगों की तुलना में जो तुरंत ऊर्जा पाने के लिए 50 मिलीग्राम कैफीन या एक कैन सोडा का सेवन करते हैं। 
इस शोध में शोधकर्ताओं ने 18 व से 23 साल के बीच की 18 वैसी छात्राओं को शामिल किया था जो लंबे समय से नींद पूरी न होने की समस्या से परेशान थीं। शोध के नतीजों से यह बात सामने आयी कि कैफीन का सेवन करने की तुलना में 10  मिनट सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से तुरंत ऊर्जा मिलती है।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget