लेजर ट्रीटमेंट से नहीं जलती है स्किन

Laserr Treatment

सबसे पहले तो आप ये जान लीजिए कि लेजर ट्रीटमेंट और लेजर सर्जरी दो अलग चीजें हैं। आज हम आपको सुंदरता और त्वचा की रंगत को निखारने वाली लेजर ट्रीटमेंट के बारे में बताने जा रहे हैं। वक्त के साथ अब लोग अपनी त्वचा से संबंधित समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट को वरीयता देने लगे हैं। इसमें आपको एक बार ही पैसा खर्च करना पड़ता है और इसका असर लंबे समय तक रहता है। आज हम आपको लेजर ट्रीटमेंट के बारे में फैले कुछ मिथक और उनसे जुड़ी असली सच्चाई के बारे में बताने जा रहे हैं।
 


 लेजर ट्रीटमेंट की कोई जरूरत नहीं होती 

तथ्य: भले ही आपको लगता हो कि ये पैसे की बर्बादी है लेकिन कुछ शारीरिक समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाने में लेजर ट्रीटमेंट कारगर है। कुछ स्थितियों को दवाओं से ठीक नहीं किया जा सकता है, उनमें लेजर काम करती है। जैसे कि अनचाहे बालों, टैटू, किसी दाग या जन्म के निशान को लेजर से हमेशा के लिए हटाया जा सकता है। 

लेजर से स्किन पर नुकसानदायक रेडिएशन पहुंचती हैं 

तथ्य: लेजर ट्रीटमेंट में इस्तेमाल होने वाली लाइट अमूमन सुरक्षित होती है। ऐसा कहना गलत है कि इसकी लाइट में नुकसानदायक रेडिएशन होती है जबकि ये लाइट स्किन के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होती है। 

लेजर से स्किन जल सकती है 

तथ्य: आजकल सभी लेजर फोटो-थ्रोम्बोलिसिस के सिद्धांत पर आधारित हैं। इस तकनीक में लेजर लाइट मैजिक बुलेट की तरह टारगेट पर काम करती हैं। इससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। 

लेजर ट्रीटमेंट से त्वचा संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। 

तथ्य: ये ट्रीटमेंट त्वचा के अंदर जाती है ना कि बाहर इसलिए किसी भी तरह के स्किन इंफेक्शन होने की संभावना नहीं है। 

लेजर से त्वचा पतली हो जाती है 

तथ्य: आपको बता दें कि लेजर से त्वचा बेहतर होती है। इससे स्किन में कोलाजन और इलास्टिन का उत्पादन बढ़ता है। हालांकि, किसी अनुभवी व्यक्ति से ही ये ट्रीटमेंट लें। 

सभी लेजर एक जैसे हैं 

तथ्य: अलग-अलग प्रॉब्लम के लिए भिन्न लेजर ट्रीटमेंट मौजूद हैं। सभी प्रक्रियाओं के लिए मशीन और उपकरण भी अलग हैं, जैसे कि झुर्रियां कम और अनचाहे बाल हटाने के लिए अलग लेजर ट्रीटमेंट दी जाती है। 

लेजर से बाल कम करने की ट्रीटमेंट में दर्द होता है 

तथ्य: हेयर रिमूवल के दौरान हल्का सा चुभता है। इसमें दर्द नहीं होता है। कुछ लोगों को दर्द हो सकता है जबकि कुछ लोगों के लिए ये बहुत आसान होती है। 

इसकी वजह से कैंसर हो सकता है 

तथ्य: लेजर ट्रीटमेंट से कैंसर नहीं होता है। इसके सिर्फ फायदे हैं नुकसान नहीं। 

लेजर हेयर ट्रीटमेंट बालों के लिए ठीक नहीं है 

तथ्य: लेजर सिर्फ टारगेट पर काम करती है और किसी भी तरह से सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाती है। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget