बारिश का पानी सिंचाई के लिए करें इस्तेमाल

गडकरी का उद्धव सरकार को सुझाव

gadkari

मुंबई

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर सुझाव दिया है कि मुंबई की बारिश के पानी का इस्तेमाल सिंचाई, शहर के आसपास के उद्योगों और नासिक तथा अहमदनगर जैसे शहरों में बागवानी के लिए किया जाए। गडकरी ने पत्र में कहा कि अतिरिक्त पानी को सूखा प्रभावित इलाकों में घरेलू और अन्य इस्तेमाल के लिए भी ले जाया सकता है, ताकि जल की कमी से पार पाया जा सके।

गडकरी ने कहा कि यदि व्यवस्थित रूप से योजना बनाई जाए तो बाढ़ के पानी, नाले और सीवेज को ठाणे की ओर मोड़ा जा सकता है और इस पानी को रास्ते में शोधित करके एक बांध में रखा जा सकता है।

केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि इस पानी का इस्तेमाल सिंचाई और शहर के आसपास के उद्योगों तथा नासिक एवं अहमदनगर जैसे नगरों में बागवानी के लिए किया जा सकता है। गडकरी ने पत्र में कहा कि यह योजना मुंबई में मीठी नदी की वजह से उत्पन्न होने वाली परेशानियों को हल करने में मदद कर सकती है।

उन्होंने कहा कि मैं मीठी नदी पर एक बैराज बनाने का प्रस्ताव देता हूं और पानी समुद्र में प्रवाहित किया जा सकता है। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार को शहर की सभी सड़कों को अलकतरे की जगह सीमेंट-कंक्रीट से बनाने की परियोजना शुरू करनी चाहिए क्योंकि तारकोल से बनी सड़कें भारी बारिश नहीं झेल पाती हैं। गडकरी ने अपने इस पत्र की एक प्रति राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार, राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार और मंत्री बाला साहेब थोरात, अशोक चव्हाण तथा जयंत पाटिल को भी भेजी है।

Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget