फ्रिज मे रखा बासी खाना कब तक सेफ

Fridge
लंबे समय तक खाना ताजा रखने के लिए
आमतौर पर हम अपने फ्रिज में कच्चा और पका हुआ दोनों तरह का खाना साथ रख देते हैं। एक ही शेल्फ पर कच्ची सब्जियों और उसी के बराबर में पका हुआ खाना रख देने से फ्रिज में बैक्टीरिया बढ़ता है। इससे खाना जल्दी खराब हो सकता है। कच्चे और पके हुए खाने को अगल शेल्फ में बर्तानों में ढंककर रखन से कच्चे खाने का बैक्टीरिया पके खाने को दूषित नहीं कर पाता। बेहतर होगा कि आप पके हुए भोजन को स्टील के टिफिन में बंद करके रखें। 

इतने दिन मे खत्म करें चावल
फ्रिज में रखे पके हुए चावल को हम सबसे अधिक सुरक्षित और लंबा चलनेवाला भोजन मानते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि चावल आपको पूरा पोषण दें और आपका पाचन भी ठीक रखें तो आपको फ्रिज में रखने के 2 दिन के अंदर ही इन चावलों को खा लेना चाहिए। दो दिन के अंदर ही जब भी आप इन चावलों को दोबारा खाने के लिए निकालें तो कुछ देर कमरे के तापमान पर इन्हें रखें। उसके बाद अच्छी तरह गर्म करें। तभी इन्हें खाएं। 

पुरानी रोटी से हो सकता है पेट दर्द
अगर आप गेहूं की रोटी को फ्रिज में स्टोर कर रहे हैं तो यह लंबे समय तक ताजा बनी रह सकती है। आप एक सप्ताह तक भी फ्रिज से रोटी निकालकर उसे गर्म करके घी लगाकर उपयोग में ला सकते हैं। लेकिन यह रोटी उतनी पौष्टिक नहीं रह जाती है। यहां तक कि कुछ लोगों के लिए पेट दर्द की वजह भी बन सकती है। अगर आप गेहूं की रोटी को फ्रिज में रख रहे हैं तो रोटी बनने के 12 से 14 घंटे के अंदर उसे खा लेना बेहतर होता है। 

दो दिन के बाद दाल न खाएं दाल
दाल सबसे अधिक पौष्टिक तभी होती है, जब उसे ताजा-ताजा बनाया जाता है। लेकिन अगर खाना खाते समय दाल बच जाए तो आप उसे फ्रिज में रखकर उपयोग कर सकते हैं। लेकिन आपको इस दाल का उपयोग 2 दिन के अंदर करना होगा। ऐसा करने से यह पेट में गैस का कारण नहीं बनेगी। 

कटे हुए फलों को कैसे रखें
कई बार कटे हुए फल बच जाते हैं। ऐसे में इन बचे हुए फलों को फ्रिज में रखना ही सबसे आसान विकल्प होता है ताकि इनका उपयोग बाद में किया जा सके। लेकिन हर फल को खाने का एक निश्चित समय होता है। उसके बाद यह फल दूषित हो जाता है। 

छह घंटे से ज्यादा नहीं टिकेगा पपीता
कटा हुआ पपीता फ्रिज में स्टोर किया है तो आपको छह घंटे के अंदर ही उसका उपयोग कर लेना चाहिए। चाकू लगने के 8 घंटे बाद तक पपीता दूषित होना शुरू हो जाता है। इसे 12 घंटे बाद खाएंगे तो यह कटते वक्त जितना गुणकारी था, इस समय उतना ही हानिकारक हो जाता है। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget