घर को बनाएं प्लास्टिक-फ्री


अगर हम चाहते हैं कि हमारा खुद का आने वाला कल और नयी पीढ़ी को भविष्य में स्वस्थ पर्यावरण मिले तो इसकी शुरुआत आज से ही करनी होगी। मौजूदा समय में लोगों ने इस तरफ कदम बढ़ाते हुए कम से कम प्लास्टिक-फ्री होने का फैसला किया है ताकि स्थिति थोड़ी बेहतर हो सके। अगर आप ये सोच रहे हैं कि पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए आप क्या योगदान कर सकते हैं तो इस तरह शुरुआत कर सकते हैं। फ्रिज से हटा दें प्लास्टिक की बोतलें कांच और स्टेनलेस स्टील की बोतलें आजकल फैशन में हैं और ये काफी अच्छी बात है। आप घर की सभी प्लास्टिक की बोतलों को बदलकर कांच या फिर स्टील की बोतलें ले आएं। इस तरह आप पर्यावरण की बेहतरी के लिए छोटा सा योगदान दे सकते हैं। 

 घर का कूड़ा कर्कट इकठ्ठा करके फेंकने के लिए भी प्लास्टिक की ही थैलियों का इस्तेमाल किया जाता है। लोगों को इसके विकल्प के बारे में जानकारी नहीं है। मगर अब इन प्लास्टिक थैलों की जगह पर बायोडिग्रेडेबल गार्बेज बैग आ गए हैं जो बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। इनकी कीमत भी ज्यादा नहीं है। ङ्क्षक्लग और फॉइल रैप का इस्तेमाल रोकें किचन में मौजूद ङ्क्षक्लग शीट और फॉइल रैप रोजाना इस्तेमाल में आते हैं। 

अपना प्लास्टिक टूथब्रश बदलें क्या आप जानते हैं कि कूड़े में फेंके गए आपके प्लास्टिक टूथब्रश को डीकम्पोज होने में चार सौ साल लग जाते हैं। आप बैम्बू से तैयार टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये प्लास्टिक टूथब्रश जितना ही चलता है और आसानी से डीकम्पोज भी जाता है। 

सिर्फ किचन ही नहीं, और भी कई काम आसान कर देती है एल्युमिनियम फॉयल कपड़े धोने के लिए रीठा का उपयोग रीठा एक बेहतरीन कंडीशनर की तरह काम करता है और कई लोग बाल धोने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि रीठा कपड़े साफ़ करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये एक प्राकृतिक कीटनाशक है इसलिए ये फैब्रिक को कीड़ों से खराब होने से बचाता है। इससे ज्यादा झाग नहीं निकलता है इसलिए पानी की खपत भी कम होती है। शॉपिंग बैग लेकर निकलें प्लास्टिक के थैले बैन होने के बावजूद कई दुकानदार अब भी आपका सामान पैक करने के लिए इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। आप इसे बढ़ावा देने से बचें। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget