क्या करें जब कान में पानी चला जाएं


कान खींचे
: कान का चौड़ा हिस्सा खीचें- पानी कान के छोटी नाली में जमा हो जाता है। इसलिए कान का चौड़ा हिस्सा खींचने से पानी बाहर आ सकता है। ऐसा करने करने के लिए अपना सिर एक तरफ झुका लें और कान के इस बड़े हिस्से को बाहर की तरफ खींचें। 

सिर झुकाकर जबड़ा हिलाएं : जबड़े के हिलने से कान साफ हो जाता है। ऐसा करने के लिए अपना सिर एक तरफ झुका लें। अब अपना जबड़ा खोलें और बंद करें। इससे आपको पानी बाहर निकालने में मदद मिलेगी। जल्द राहत पाने के लिए आप कान के चौड़े हिस्से को भी साथ-साथ खींच सकते हैं। 

भाप लें : कानों में पानी जाने पर सबसे पहले उसकी ऑडिटरी ट्यूब बंद हो जाती है, जिससे सुनने की क्षमता पर असर पड़ता है। इस ट्यूब को खोलने के लिए स्टीम लेना बहुत ही कारगर तरीका है। बाउल के ऊपर सिर को इस प्रकार रखें कि भाप चेहरे और कानों तक पहुंचे। सिर को टावल से ढंक लें जिससे भाप बाहर न निकले। 10-15 मिनट तक अच्छे से स्टीम लें। स्टीम से कानों के अंदर का पानी सूख जाता है। 

करवट लेकर सोएं : जब कोई उपाय काम नहीं करता है, तो ये तरीका आपकी मदद कर सकता है। आपके जिस कान में पानी चला गया है, आप उस तरफ करवट लेकर सोएं। इससे पानी नीचे की ओर आ सकता है। 

इअर बड्स या पेपर टॉवल : ये चीजें नरम होती हैं और कान के सुराग में आसानी से चली जाती हैं। कान में इअर बड्स डालने से पहले उस पर कॉटन लगा लें या पेपर टॉवल को रोल करके उसके कोने वाले हिस्से से कान साफ करें। 

डॉक्टर को दिखाएं : अगर दो-तीन दिन में भी पानी कान से बाहर नहीं निकला, तो आप डॉक्टर को दिखाएं। कई बार कान में पानी रहने से इन्फेक्शन का खतरा होता है। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget