कोरोना काल में अंडे का फंडा

इम्युनिटी बढ़ाने में बढ़ा प्रयोग

Eggs

मुंबई

जबसे चिकित्सा विशेषज्ञों ने कोरोना से बचने के लिए शरीर में रोगरोधक क्षमता (इम्युनिटी सिस्टम) मजबूत होने को उपयोगी बताया है, तब से लोगों का ध्यान पौष्टिक खानों पर अधिक रहने लगा है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए मांसाहारी लोगों में अंडा खाने को लेकर ऐसी होड़ मची है कि अंडों के दाम आसमान छूने लगे हैं। मुंबई में ही नहीं महाराष्ट्र के प्राय: सभी शहरों में इन दिनों अंडे की कीमत डेढ़ से दो गुनी हो गयी है। चार से पांच रुपए में बिकने वाला अंडा अब सात से आठ रुपए तक पहुंच गया है। होलसेल में ही अंडा रिकॉर्ड तोड़ कीमत 5 रुपए 80 पैसे प्रति नग पर पहुंच गया है, जबकि रिटेल में कीमत 7 से 8 रुपए तक प्रति नग हो गई है। उबला हुआ अंडा भी 8 रुपए प्रति नग के हिसाब से बिक रहा है। पिछले 2-3 महीने में अचानक से अंडे के डिमांड इतनी बढ़ गई है कि अंडे की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई। 

दरअसल जिस तरह से कोरोना ने महाराष्ट्र के ग्रामीण भाग के साथ छोटे शहरों में भी अपना असर दिखाया है, उसके चलते यहां भारी संख्या में कोरोना मरीजों के मिलने का सिलसिला शुरू है। ऐसे में खुद की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को लेकर अंडे का प्रयोग बढ़ गया है। शरीर में ज्यादा प्रोटीन के लिए अंडे को जिम ट्रेनर सहित डॉक्टर्स ने भी अपनी सलाह में अच्छा बताया है। वही अंडे को सर्दी, खांसी में भी असरदार माना जाता है। ऐसे में कोरोना काल में अंडे का फंडा तेजी से चल पड़ा है।

कोरोना में लोगों ने ज्यादा अंडे खाना शुरू कर दिए हैं। हालांकि इम्युनिटी और शरीर में प्रोटीन के लिए डॉक्टर्स ने और भी चीज़ों के सेवन की सलाह दी है।

धंधे में तेजी से मांग बढ़ी

कोरोना काल में हर किसी का धंधा मंदा चल रहा है, लेकिन अंडे का बिज़नेस अच्छा खासा नहीं, बल्कि रिकॉर्ड तोड़ चल रहा है। मुंबई, पुणे और नासिक में अंडे के भाव पहली बार रिकॉर्ड तोड़ कीमत पर पहुंचे गए हैं। होलसेल और रिटेल व्यापारी से होता हुआ अंडा ग्राहकों के हाथों में जिस रेट तक पहुंच रहा पहुंच रहा है। उससे अंडा खाने वाले 4 की जगह 2 ही अंडे खरीद रहे हैं।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget