चुनाव में तबाही मचाने की कोशिश में नक्सली

सुरक्षाबलों ने 40 किलो विस्फोटक बरामद किया

झाझा (जमुई)

बिहार विधानसभा चुनाव में तबाही मचाने की नक्सलियों की मंशा को जमुई पुलिस ने भंग कर हासिल की भारी सफलता । विधान सभा चुनाव के पहले पुलिस ने अन्य सुरक्षा बलों के सहयोग से सोमवार को जंगलों से लगभग 40 केजी अमोनियम नाइट्रेट नामक विस्फोटक बरामद किया है । कार्रवाई झाझा थाना के नक्सल प्रभावित मानिकथान गांव में की गई।

आपको बता दें कि बिहार में झाझा विधानसभा क्षेत्र का चुनाव पहले चरण में यानी आगामी 28 अक्टूबर को होना है । ऐसे में मतदान के ऐन एक पखवाड़े पूर्व बड़ी मात्रा में विस्फोटकों की बरामदगी इलाके में माओवादियों की सक्रियता एवं चुनाव के दौरान उनके द्वारा कोई विध्वंसक गतिविधि की संभावना का स्पष्ट संकेत देता है । हालांकि फिलहाल बरामद विस्फोटकों के भंडारण के पीछे नक्सलियों की क्या मंशा अथवा क्या टारगेट था, इसका फौरी तौर पर खुलासा नहीं हो पाया है।

अभियान में शामिल अर्द्ध सैनिक बल के विस्फोटक विशेषज्ञों ने बताया कि इस विस्फोटक को सिर्फ डेटोनेटर से जोड़े जाने के बाद छोटी-छोटी मात्रा में कई स्थानों पर विध्वंस की कार्रवाई संभव हो सकती थी। टीम में शामिल आधिकारिक सूत्रों की मानें तो पुलिसिया एजेंसियों को बीते दो-तीन दिनों से संबंधित इलाके में वेटरन माओवादी कमांडर पिंटू राणा के मूवमेंट का इनपुट मिल रहा था। जिसके आधार पर इलाके में सर्च अभियान में निकली पुलिस समेत अन्य बलों की संयुक्त टीम को इलाके में विस्फोटक की मौजूदगी की भनक लग गई थी। इसके मद्देनजर गांव से करीब एक किमी की दूरी पर स्थित जंगल में सर्च अभियान चलाया गया था।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget