हाई ब्लड प्रेशर को रखें कंट्रोल में

 

Blood Pressure

हरी सब्जियां 

अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. हरी सब्जियां अतिरिक्त सोडियम से निजाद दिलाने का काम करेंगी. हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. उच्च रक्तचाप पर नियंत्रण पाने के लिए आप अपने आहार में पालक, गोभी, काले, सौंफ या लेट्यूस को शामिल कर सकते हैं. 

नाश्ते में शामिल करें ये एक चीज 

अगर आप अपने दिन की शु रुआत ओट् सके साथ करते हैं तो यह बेहत ही अच्छा विकल्प है. ओट्स बेहद हेल्दी साबित होते हैं. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप सुबह का नाश्ता न भूलें. अपने नाश्ते में ओट्स को शामिल कर आप सेहतमंद शरीर की ओर बढ़ सकते हैं. ओट्स में फाइबर काफी मात्रा में होता है, तो वहीं इसमें फैट भी कम होता है. यह संतुलन आपकी सेहत और ब्लड प्रेशर दोनों के लिए अच्छा है. 

कीवी 

कीवी को अगर आप सुपरफूड कहें तो गलत नहीं होगा. कीवी जितना खाने में स्वाद है उतना ही सेहत के लिए भी फायेदमंद है. कई अध्ययन इस बात को साबित करते हैं कि दिन में तीन कीवी खाने से हाई ब्लड प्रेशर के इलाज में मदद मिलती है. यह डाइजेशन और इम्यूनिटी में भी सुधार करता है. 

लहसुन 

ऐसे बहुत से मसाले हैं जो आप अपने आहार में शामिल कर बढ़े हुए रक्तचाप को निंयत्रित कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है लहसुन. जी हां, हाई बीपी को कंट्रोल करने में लहसुन आपकी मदद कर सकता है. यह हाई बीपी के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आप सुबह-सुबह पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं. 

दही 

दही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. जी हां, आपने सही पढ़ा. दही आपकी सेहत के लिए अच्छा है. यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ देता है. इन्हीं में से एक है फायदा है हाई ब्लड प्रेशर में राहत. हाई ब्लड प्रेशर में राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में लो फैट दही शामिल करें. यह कैल्शियम से भरपूर होती है और ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करती है. 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget