11वीं प्रवेश प्रक्रिया पर दो दिन में फैसला

मुख्यमंत्री ने की महाधिवक्ता के साथ बैठक

Exams

मुंबई

कोरोना काल में लटकी 11वीं कक्षा की प्रवेश प्रकिया का समाधान दो दिन में निकल सकता है। स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि सरकार 11वीं प्रवेश पर गंभीर है। अगले दो दिनों में विद्यार्थियों को खुश खबरी मिल सकती है। पिछले दो महीनों के लिए ऑनलाइन प्रवेश के बावजूद आधी विलंबित प्रवेश प्रक्रिया के अब पूरी होने की संभावना है।

गायकवाड़ ने बताया कि ऑनलाइन पाठम्यक्रम के बारे में लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं कि पाठम्यक्रम कब शुरू होगा, क्योंकि 11वीं में कुछ प्रवेश होना शेष हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को प्रदेश के महाधिवक्ता के साथ चर्चा की है, इसलिए उम्मीद है कि अगले दो दिनों में फैसला कर लिया जाएगा। हम सब जानते हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने मराठा आरक्षण को स्थगित कर दिया था। 11वीं प्रवेश प्रक्रिया स्कूल शिक्षा विभाग के माध्यम से रोक दी गई थी। इस बीच ऑनलाइन-ऑफ़लाइन प्रवेश प्रकिया काफी हद तक हो गई है, जिन छात्रों को प्रवेश नहीं दिया गया है, वे भी ऑनलाइन अध्ययन का लाभ ले सकेंगे।

ऑनलाइन कक्षाएं शुरू

महाराष्ट्र के शिक्षा विभाग ने सोमवार को 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए निशुल्क ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी हैं। राज्य शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक दिनकर पाटिल ने कहा कि यूट्यूब पर कक्षाएं शुरू हुई हैं और अब तक 60 हजार से अधिक छात्र इन कक्षाओं के लिए पंजीकरण करा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि प्रथम वर्ष जूनियर कॉलेज (एफवाईजेसी) या 11वीं कक्षा के कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं की नि:शुल्क शुरुआत की गई है, ताकि कॉलेजों में सामान्य रूप से शिक्षण शुरू होने तक पढ़ाई का नुकसान न हो।

कोविड-19 महामारी और नौकरियों तथा शिक्षा में मराठाओं को आरक्षण पर रोक लगाने के उच्चतम न्यायालय के आदेश के चलते इस समय एफवाईजेसी के लिए प्रवेश प्रक्रिया निलंबित है।

मराठा आरक्षण के बारे में बनी अस्पष्टता के कारण दूसरे दौर से पहले 11वीं कक्षा की प्रवेश प्रक्रिया को रोक दिया। वर्तमान में राज्य में 14 लाख 31 हजार 483 छात्रों में से, जिन्होंने 11 वीं के प्रवेश पत्र भरे हैं। पहले दौर में 11 लाख 51 हजार 985 छात्रों ने कॉलेज प्राप्त किया है। हालांकि, 2 लाख 79 हजार 488 छात्रों को अभी तक किसी भी कॉलेज में प्रवेश नहीं मिला है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget