सरकार ने राज्यपाल को सौंपी 12 नामों की सूची


मुंबई 

पिछले कई महीनों से राज्यपाल द्वारा मनोनीत किए जाने वाले 12 विधान परिषद सदस्यों को लेकर उठापटक जारी अब समाप्त हो गई है। महाविकास अघाड़ी सरकार द्वारा राज्यपाल को नामों की सूची सौंपने के साथ ही चर्चा पर विराम लग गया । 

शुक्रवार को राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार ने विधान परिषद के लिए नियुक्त किए जाने वाले 12 सदस्यों के नामों की सूची राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को सौंप दी है। शाम को आघाड़ी सरकार में परिवहन और संसदीय कार्य मंत्री अनिल परब, अल्पसंख्यक मंत्री नवाब मलिक और चिकित्सा शिक्षा मंत्री अमित देशमुख राजभवन पहुंचे, जहां उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात कर विधान परिषद के लिए मनोनीत किए जाने वाले सदस्यों की लिस्ट राज्यपाल को दिया। 

जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा राज्यपाल को सौंपे गए 12 नामों की लिस्ट में साहित्य, कला, समाजसेवा और फ़िल्म जगत से जुड़ें हस्तियों का नाम शामिल है। इसमे शिवसेना की तरफ से दिए गए नामों में अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर, चंद्रकांत रघुवंशी, विजय करंजकर तथा नितिन बानगुडे पाटिल का नाम है तो कांग्रेस की तरफ से रजनी पाटिल, प्रवक्ता सचिन सावंत, मुजफ्फर हुसैन और अनिरुद्ध वनकर का नाम है, जबकि राकांपा ने पूर्व मंत्री एकनाथ खड़से, पूर्व सांसद राजू शेट्टी, यशपाल भिंगे और गायक आनंद शिंदे का नाम प्रस्तावित किया है। 

सरकार ने सदस्यों की सूची राज्यपाल को देकर अपना काम तो कर दिया है, लेकिन अब सबकी निगाहें राज्यपाल के निर्णय पर टिकी हुई है। 

साथ ही यह भी सवाल उठ रहा है की क्या सरकार द्वारा सौंपे गए नामों की लिस्ट पर राज्यपाल की मुहर लग जाएगी या नहीं। राज्यपाल को नामों की सूची सौंपने के बाद राज्य के संसदीय कार्य मंत्री अनिल परब ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि सरकार द्वारा दिए नामों पर जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी। राज्यपाल को मुख्यमंत्री और कैबिनेट के संकल्प पत्र सहित कानूनी मुद्दों को बताते हुए अनुरोध पत्र प्रस्तुत किया गया है। सभी कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद सूची को सील बंद लिफाफे में दिया गया है, जबकि मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि अभी उस पर टिप्पणी करना उचित नहीं है। 


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget