पांच मनपा, 20 नपा चुनाव फरवरी में!

राज्य चुनाव आयोग कर रहा है तैयारी

Election

मुंबई

राज्य चुनाव आयोग उन मनपाओं और नपाओं के चुनाव को फरवरी 2021 में कराने की तैयारी कर रहा है, जिनका कार्यकाल खत्म हो गया है या खत्म होने वाला है। इसमें पांच महानगरपालिकाओं के साथ लगभग 20 नगरपालिकाओं का समावेश है। साथ ही कुछ नगर पंचायतों और ग्राम पंचायतों का चुनाव कराया जाना है। चुनाव आयोग के अनुसार इसमें कल्याण-डोंबिवली, नवी मुंबई, वसई-विरार, औरंगाबाद और कोल्हापुर मनपा के चुनाव कराने की तैयारी की जा रही है। यदि कोरोना के हालात नियंत्रण में रहे तो आगामी फरवरी में राज्य में अंबरनाथ, कुलगांव-बदलापुर समेत 15 से 20 नगरपालिका और कुछ नगर पंचायतों के साथ लगभग 14,000 ग्राम पंचायतों में चुनाव कराए जाएंगे।

जिस तरह से कोरोना काल के बावजूद बिहार विधानसभा चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न हुए हैं, उसे देखते हुए राज्य में नगर निगमों, नगर पालिकाओं, नगर पंचायतों और ग्राम पंचायतों के चुनाव की योजना बनाई जा रही है, लेकिन चुनावी प्रक्रिया का क्रियान्वयन कोरोना महामारी के हालात पर ही निर्भर करेगा। कोरोना काल के चलते अप्रैल से जून तक 1,566 ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त होने तथा नए परिसीमन के तहत नवनिर्मित 12,667 ग्राम पंचायतों समेत कुल 14 हजार 233 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए मतदाता सूचियों को अपडेट किया जा रहा है। इस साल अप्रैल से जून तक कार्यकाल समाप्त होने वाले ग्राम पंचायतों का चुनाव 31 मार्च के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन कोरोना के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। राज्य चुनाव आयुक्त यूपीएस मदान ने कहा कि लोकतंत्र का मूल सिद्धांत यह है कि जो कोई भी मतदाता सूची में पंजीकृत है, वह मतदान या चुनाव लड़ने में सक्षम होना चाहिए, इसलिए 25 सितंबर को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मौजूदा मतदाता सूचियों को इस चुनाव के लिए माना जाएगा। उस आधार पर तैयार की जाने वाली ग्राम पंचायतों की वार्ड वार मसौदा सूची 1 दिसंबर को संबंधित स्थानों पर प्रकाशित की जाएगी। आपत्तियों और सुझावों की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अंतिम मतदाता सूची 10 दिसंबर को जारी की जाएगी। दिवाली के बाद कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने की संभावना है। जनवरी के अंत या फरवरी के दूसरे सप्ताह तक चुनाव कराने की योजना है। सूत्रों के अनुसार अगर मरीजों की संख्या बढ़ती है तो अप्रैल-मई में चुनाव का कोई विकल्प नहीं होगा।

यहां होने हैं चुनाव

कल्याण-डोंबिवली, नवी मुंबई, वसई-विरार, औरंगाबाद, कोल्हापुर महानगरपालिका और अंबरनाथ, कुलगांव -बदलापुर, कुछ नगर पंचायतों सहित 15 से 20 नगर पालिकाओं का चुनाव विचाराधीन है। राज्य भर की 14,233 ग्राम पंचायतों और नगर निगमों के लिए चुनाव कराया जाना है, जिन्हें कोरोना के कारण स्थगित कर दिया गया है। जल्द ही यहां चुनावी प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। राज्य में स्थिति नियंत्रण में आते ही आयोग फरवरी में ग्राम पंचायत चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है। चुनाव आयोग के अनुसार मसौदा मतदाता सूचियों को 1 दिसंबर, 2020 को जारी किया जाएगा।आपत्तियां और सुझाव 7 दिसंबर तक दर्ज किए जा सकते हैं। उसके बाद अंतिम मतदाता सूची 10 दिसंबर को जारी की जाएगी।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget